Environment & TourismNational

PM मोदी मैसूर पहुंचे, नए लुक में दिखे:प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने के इवेंट में हिस्सा लेंगे, बाघों की संख्या का ऐलान करेंगे

PM यहां ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ के 50 साल पूरे होने पर एक मेगा इवेंट में शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मैसूर के दौरे पर हैं। वे यहां बांदीपुर टाइगर रिजर्व और तमिलनाडु की सीमा से लगे मुदुमलई नेशनल पार्क जाएंगे। बांदीपुर में वे ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ के 50 साल पूरे होने पर एक मेगा इवेंट में बाघों से जुड़े लेटेस्ट आंकड़े जारी करेंगे। मुदुमलई नेशनल पार्क में वे थेप्पाकडु एलिफेंट कैंप का भी दौरा करेंगे।null

Related Articles

इसके साथ ही अमृत काल के दौरान बाघों को बचाने के लिए सरकार के विजन और इंटरनेशनल बिग कैट्स एलायंस (IBCA) भी लॉन्च करेंगे। इस मौके पर स्मारक से जुड़ा एक सिक्का भी जारी किया जाएगा। बता दें कि, IBCA दुनिया की सात बड़ी बिल्लियों को बचाने और उनके संरक्षण का काम करेगा। इसके लिए उन देशों की मदद ली जाएगी जहां इस तरह की प्रजातियां पाई जाती हैं।

टाइगर रिजर्व जाते समय की PM की ये तस्वीर प्रधानमंत्री कार्यालय ने जारी की है। - Dainik Bhaskar

टाइगर रिजर्व जाते समय की PM की ये तस्वीर प्रधानमंत्री कार्यालय ने जारी की है।

बांदीपुर टाइगर रिजर्व में फ्रंटलाइन फील्ड स्टाफ से बातचीत करेंगे
PM मोदी ​​​​​​​चामराजनगर जिले में स्थित बांदीपुर टाइगर रिजर्व का दौरा करेंगे। जहां वे सुबह के समय टाइगर्स के कंजर्वेशन के लिए काम कर रहे फ्रंटलाइन फील्ड स्टाफ और स्वयं सहायता समूहों (SHG) के साथ बातचीत करेंगे। मोदी टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर्स से भी मिलेंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री मुदुमलाई नेशनल पार्क में बने थेप्पाकडू हाथी शिविर का भी दौरा करेंगे और महावतों और ‘कावड़ियों’ से बातचीत करेंगे। इसी जगह पर ऑस्कर जीतने वाली डॉक्यूमेंट्री ‘द एलिफेंट व्हिसपरर्स’ की शूटिंग हुई है।

ऑस्कर जीतने वाली डॉक्यूमेंट्री 'द एलिफेंट व्हिसपरर्स' की शूटिंग मुदुमलई नेशनल पार्क में हुई है। - Dainik Bhaskar

ऑस्कर जीतने वाली डॉक्यूमेंट्री ‘द एलिफेंट व्हिसपरर्स’ की शूटिंग मुदुमलई नेशनल पार्क में हुई है।

2019 में ग्लोबल लीडर्स के साथ की थी पहल
2019 में पीएम मोदी ने ग्लोबल लीडर्स के साथ मिलकर एशिया में जानवरों के अवैध शिकार और अवैध व्यापार पर अंकुश लगाने की पहल की थी। प्रधानमंत्री के उसी संदेश को आगे बढ़ाते के लिए IBCA की शुरुआत की जा रही है।

9 से 53 बाघ हुए, अब शिकार के खतरे भी कम
वन विभाग के एडिशनल डायरेक्टर एसपी यादव ने बताया कि बेहतर तकनीक और सुरक्षा तंत्र के कारण बाघों का शिकार काफी हद तक कम हो गया है। लेकिन अभी भी इनके लिए बहुत खतरे हैं। शुरुआत के समय 18,278 स्क्वायर किमी में फैले अभयारण्य में 9 बाघ थे।

जो अब 75,000 स्क्वायर किमी में फैले (जो देश के जियोग्राफिक एरिया का लगभग 2.4 पर्सेंट है) अभ्यारण में 53 बाघ हो गए हैं। भारत में लगभग 3,000 बाघ हैं, जो दुनिया के जंगली बाघों की आबादी के 70 पर्सेंट से ज्यादा है, और यह संख्या प्रति वर्ष छह प्रतिशत की दर से बढ़ रही है।

ये खबर भी पढ़ें…

70 साल बाद भारत में चीतों की वापसी:3 सेकेंड में पकड़ता है 96 किमी/घंटे की रफ्तार; कैसे काम करता है शिकार मशीन

नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को 17 सितंबर को PM नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क को सौप दिया। 17 सितंबर को नरेंद्र मोदी का जन्मदिन भी है। नामीबिया से 9 हजार किलोमीटर का सफर करके ये चीते मध्य प्रदेश पहुंचे हैं। नामीबिया से पहले ये चीते ग्वालियर एयरपोर्ट पर पहुंचे और वहां से मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क ले जाए गए। 

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button