Chhattisgarh

21 मई से 15 जून तक मनाया जायेगा जल जगार उत्सव : कलेक्टर नम्रता गांधी ने जलशक्ति अभियान प्रशिक्षण कार्यक्रम में दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

धमतरी । जिले में आगामी 21 मई से 15 जून तक जल जगार उत्सव के रूप में मनाया जायेगा। कलेक्टर नम्रता गांधी ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित जलशक्ति अभियान प्रशिक्षण में अधिकारियों को जल संरक्षण की दिशा में मुस्तैदी से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ’कैच द रैन’ के तहत जिले में रैन वाटर हार्वेस्टिंक सिस्टम बनाया जाना हैे, इसके लिए 15 जून के पहले ही स्ट्रक्चर बनाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। साथ ही जहां रैन वॉटर सिस्टम खराब हो गए उनकी मरम्मत कराने और अधूरे स्ट्रक्चर को पूरा करने कहा। उन्होंने कहा कि पूर्व में भवनों के पास बने सभी संरचनाओं का जियो टैग भी अनिवार्य रूप से किया जाये।

बैठक में कलेक्टर ने नगरीय निकाय क्षेत्रों में सर्वे कर जिन स्थानों में रैन वाटर हार्वेस्टिंग नहीं है, उन क्षेत्रों में 15 जून तक इस कार्य को पूरा करने कहा। इसके अलावा रेस्ट हाउस, राशन दुकान, बड़े स्कूल, पुलिस थाना, होमगार्ड, रेस्टोरेंट, मंदिर जैसे जगहों में अनिवार्य रूप से बोरवेल रिचार्ज करने कहा। कलेक्टर ने कहा कि जिन स्थानों पर बोर बंद पड़े हैं, उन्हें चिन्हांकित कर रिचार्ज के लिए कार्य करें और इसका जियो टैग करें। बैठक में कलेक्टर ने बताया कि जल जगार के लिए गांवों के 5-5 घरों से निकलने वाले पानी को एकत्रित कर वाटर स्ट्रक्चर तैयार करना है। इसके लिए खनिज विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इसके अलावा जल स्त्रोतों की सफाई, वृक्षारोपण के लिए गड्ढे और रैन वाटर हार्वेस्टिंग के लिए स्ट्रक्चर साईज के बारे में भी पूछा।

कलेक्टर ने कहा कि नारी शक्ति से जल शक्ति अभियान के तहत एनआरएलएम, स्व सहायता समूह आदि की महिलाओं को अधिक से अधिक जोड़ा जाये तथा आगामी दिनों में आयोजित होने वाले शाला प्रवेश उत्सव में भी पानी की थीम पर कार्यक्रम आयोजित किये जायें। जल शक्ति केन्द्र गंगरेल में स्थापित करें तथा जो कार्य किये जाने उसकी एंट्री पोर्टल पर अभी से करना शुरू कर दें। कलेक्टर ने कहा कि सुरक्षित भविष्य के लिए पानी बचायें। आप सभी अधिकारी अपने आसपास और अन्य लोगों को पानी बचाने और उसका सदुपयोग करने के लिए जागरूक करें। इसके अलावा सभा, कैम्प, मनरेगा कार्यस्थल आदि में भी जल संरक्षण के लिए लोगों को प्रेरित करें। बैठक में सीईओ जिला पंचायत रोमा श्रीवास्तव, नगरनिगम आयुक्त विनय पोयाम, एसडीएम धमतरी डॉ.विभोर अग्रवाल, नगरी पवन प्रेमी और कुरूद डी.डी.मण्डावी, कार्यपालन अभियंता जल संसाधन कोड 38 आशुतोष सारश्वत, कोड 90 आर.एल.देव तथा बांध संभाग क्रमांक 2 के कार्यपालन अभियंता बी.के.मगेन्द्र, सभी जनपद पंचायतों के सीईओ और नगरीय निकायों के सीएमओ सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक के अंत में अधिकारियों ने जल बचाने के लिए शपथ भी ली। शपथ में कहा गया कि हम पानी बचाने और उसके सही इस्तेमाल, पानी की हर बूंद का ख्याल रखेंगे, ’’कैच द रेन’’ अभियान को बढ़ावा देंगे, पानी को अनमोल संपदा मानेंगे और इसका सही इस्तेमाल करेंगे., हम अपने परिवार, पड़ोसियों और अधिकारियों को भी पानी का सही इस्तेमाल करने और उसे बर्बाद न करने के लिए प्रेरित करेंगे, यह ग्रह हमारा है और हम ही इसे बचा सकते हैं और अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं।

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button