National

उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग के दौरान हुई भगदड़ में अब तक 130 लोगों की मौत, सीएम योगी ने किया मुआवजे का एलान

हाथरस। हाथरस जिले के फुलरई गांव में भोले बाबा के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में जान गंवाने वालों की संख्या 130 से अधिक पहुंच चुकी है और इससे कहीं ज्यादा घायलों की संख्या है। मृतकों की पहचान की जा रही है, जिनकी सूची सामने आई है। वहीं, प्रशासन ने पीड़ितों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है।

Related Articles


DM ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर
हाथरस की घटना के बाद जिलाधिकारी द्वारा आम लोगों की सहायता के लिए हेल्पलाईन 05722227041 तथा 05722227042 जारी किये हैं।
सीएम योगी ने किया मुआवजे का एलान
हाथरस की दुर्घटना पर मुख्यमंत्री ने दुःख जताया है और गहन जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख तथा घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री स्वयं पल-पल के घटनाक्रम पर सीधी नजर रख रहे हैं। उन्होंने दो मंत्री, मुख्य सचिव और डीजीपी को मुख्यमंत्री ने मौके पर भेजा है। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने एडीजी, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश दिए हैं। कार्यक्रम आयोजकों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने और बड़ी कार्रवाई के भी निर्देश दिए गए हैं।
आगरा से पैरा मेडिकल टीम रवाना
हाथरस में सत्संग के दौरान हादसे के बाद आगरा से स्वास्थ्य विभाग ने पांच एम्बुलेंस को चिकित्सक व पैरा मेडिकल टीम के साथ रवाना किया गया है। पोस्टमार्टम हाउस और अस्पताल पर टीम की तैनात की गई है। प्राइवेट अस्पतालों को अलर्ट किया गया है।
जिला अस्पताल में परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल
सिकंदराराऊ स्थित भोले बाबा सत्संग में भगदड़ के दौरान हुई मृत्यु के बाद जिला अस्पताल में न तो अभी कोई घायल आया है न ही किसी मृतक का शव है। वहीं, सूचना पर जिला अस्पताल पहुंचे परिवार के लोगों का रो-रो कर बुरा हाल है।
उनका कहना है कि उन्हें सूचना मिली थी कि सत्संग में भगदड़ मच गई है कई लोग घायल हो गए हैं। इसकी सूचना पर हम जब जिला अस्पताल आए तो अभी तक सत्संग में शामिल होने पहुंचे हमारे परिवार के लोगों के बारे में जानकारी नहीं हो सकी है। उनका रो-रो क jiर बुरा हाल है।

अलीगढ़ मंडल के जिलास्तरीय अस्पतालों में अलर्ट
सिकंदराराऊ हादसे को लेकर अलीगढ़ मंडल के सभी जिलास्तरीय अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। एडी हेल्थ मोहन झा घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। उन्होंने बताया कि अलीगढ़, हाथरस, कासगंज व एटा जनपद के सभी जिला अस्पतालों में घायलों के उपचार की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। अवकाश पर गए चिकित्सक व विशेषज्ञों को अस्पतालों में तैनात रहने को कहा है। दूसरी ओर, चारों जिलों में पोस्टमार्टम की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने जताया शोक
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने हादसे पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने एक्स हैंडल पर लिखा, ‘हाथरस जिले में हुई दुर्घटना में महिलाओं और बच्चों सहित अनेक भक्तों की मौत का समाचार हृदय विदारक है।’ मैं अपने परिवारजनों को खोने वाले लोगों के प्रति गहन शोक संवेदना व्यक्त करती हूं। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि हादसे से मन अत्यंत व्यथित है। इस दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। ईश्वर उन्हें कष्ट सहने की शक्ति दें।

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button