Chhattisgarh

च्‍वाइस सेंटर में जमा कर सकेंगे संपत्ति कर, निगम प्रशासन ने बकाएदारों के लिए शुरू की ये सुविधा

रायपुर : नगर निगम रायपुर के 70 वार्डों में बकाया संपत्तिकर का भुगतान करने के लिए निगम प्रशासन ने सुविधा उपलब्ध कराई है। अब शहर के किसी भी च्‍वाइस सेंटर में संपत्तिकर का भुगतान किया जा सकता है। च्‍वाइस सेंटर के 50 से अधिक संचालकों को निगम के अधिकारियों ने तैयार माड्यूल का प्रशिक्षण दिलाया।

निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी के निर्देश पर अपर आयुक्त अभिषेक अग्रवाल, उपायुक्त राजस्व डा. आरके डोंगरे सहित सभी जोनों के सहायक राजस्व अधिकारियों की उपस्थिति में रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के आइटी विशेषज्ञ रंजीत रंजन ने शहर के चाइस सेंटर संचालकों को संपत्तिकर संग्रहण की प्रक्रिया के लिए तैयार माड्यूल की जानकारी दी।

उन्हें च्‍वाइस सेंटर में आने वाले संपत्ति करदाताओं से कर लेने की निगम की आनलाइन भुगतान प्रणाली, करदाता की आइडी सर्च करने के साथ ही बकाया कर की राशि की जानकारी देने को कहा। करदाता नागरिक यदि चाहें, तो संपत्तिकर का नकद भुगतान भी चाइस सेंटर में कर सकेंगे।

ऐसे प्रकरण आने पर नकद लेकर डिजिटल भुगतान निगम की प्रणाली में कर दिया जाएगा। कर भुगतान होते ही उसकी रसीद सिस्टम से जनरेट हो जाएगी, जिसे प्रिंट कर करदाता को संचालक अपनी सील लगाकर और हस्ताक्षर करके देंगे। डिजिटल भुगतान सिस्टम में आने वाले सभी माध्यमों से शहर का कोई भी संपत्तिकर दाता चाइस सेंटर जाकर अपना बकाया कर का आसानी से भुगतान कर सकेगा।

Related Articles

पारदर्शिता से होगा कर संग्रहण निगम की राजस्व विभाग की आनलाइन संपत्तिकर भुगतान प्रणाली के आधार पर कर संग्रहण करने का काम पूरी पारदर्शिता से होगा। इसमें एरर की संभावना भी नहीं रहेगी। यह सुविधा शुरू होने से करदाता को अपने घर के पास ही कर भुगतान की सुविधा प्राप्त हो सकेगी। आने वाले दो-तीन दिनों के भीतर शेष 30 से अधिक चाइस सेंटर संचालकों को प्रशिक्षण देने के साथ ही प्रत्येक वार्ड में कम से कम एक चाइस सेंटर को अधिकृत करने की भी कोशिश की जाएगी।

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

Back to top button