Chhattisgarh

हेरिटेज वॉक और फोटोग्राफी प्रतियोगिता के साथ मनाया गया विश्व विरासत दिवस 2024



18 अप्रैल, विश्व विरासत दिवस के अवसर पर, एमिटी विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ के युवा पर्यटन क्लब सदस्यों के लिए, पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार के छत्तीसगढ़ राज्य नोडल कार्यालय, भारत पर्यटन रायपुर के सहयोग से हमारे आसपास की समृद्ध सांस्कृतिक और ऐतिहासिक विरासत का जश्न मनाने के लिए एक आकर्षक हेरिटेज वॉक और फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों को अपने कैमरों के लेंस के माध्यम से इसके सार को कैद करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए हमारी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना रहा।

दिन की शुरुआत औपनिवेशिक इतिहास (कोलोनियल क्रोनिकल्स) पर आधारित रायपुर के ऐतिहासिक स्थलों और महत्वपूर्ण सांस्कृतिक स्थलों के माध्यम से एक निर्देशित हेरिटेज वॉक के साथ हुई। जिसके अंतर्गत जानकार मार्गदर्शकों (मायहेरिटेजट्रेल्स की संस्थापक निष्ठा जोशी एवं हेरिटेजवाला के संस्थापक शिवम त्रिवेदी)  के नेतृत्व में, प्रतिभागियों को सेंट पॉल्स चर्च, सालेम इंग्लिश स्कूल, फ्री मेसन लॉज एवं बिशप बंगला आदि स्थानों का भ्रमण कराया गया, जो हमारे क्षेत्र की विरासत को दर्शाते हैं। रास्ते में, विशेषज्ञों ने प्रत्येक स्थलडदद स्थल के ऐतिहासिक महत्व और सांस्कृतिक महत्व के बारे में जानकारी प्रदान की, जिससे सभी प्रतिभागियों का अनुभव समृद्ध हुआ।  सालेम इंग्लिश स्कूल 1969 से बच्चों को शिक्षा दे रहा है और इसने शिक्षा उद्योग में अच्छी प्रतिष्ठा हासिल की है। यह भारत के सबसे पुराने बालिका विद्यालयों में से एक है और रायपुर में बालिका शिक्षा लाने वाला पहला विद्यालय है। यहाँ अभी भी पुरानी इमारत बरकरार है जो 1969 में बनी थी और परिसर में आधारशिला पर वर्ष भी अंकित है। पुरानी इमारत में अभी भी प्राचार्य का कमरा और स्टाफ रूम और कुछ अन्य कार्यात्मक क्षेत्र हैं। पुरानी इमारत में दरवाजों और खिड़कियों के लिए मूल लकड़ी के शटर के साथ एक सुंदर छत है। यह आश्चर्यजनक इमारत अब बहुत ख़राब स्थिति में है और इसके संरक्षण की आवश्यकता है।

हेरिटेज वॉक के बाद, प्रतिभागियों को फोटोग्राफी प्रतियोगिता में अपनी रचनात्मकता दिखाने के लिए आमंत्रित किया गया। अपने कैमरे या स्मार्टफोन से लैस, फोटोग्राफी के शौकीनों ने विभिन्न रूपों में विरासत के सार को कैद किया। प्रतियोगिता का उद्देश्य फोटोग्राफी के लेंस के माध्यम से विरासत की विविध व्याख्याओं को प्रदर्शित करना था, जिससे प्रतिभागियों को विभिन्न दृष्टिकोणों और कोणों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इस अवसर पर एमिटी विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ से वास्तुकला संकाय प्रमुख डॉ. परमप्रीत कौर द्वारा प्रतिभागियों को प्राचीन व आधुनिक वास्तुकला के बारे में बताया गया वहीँ भारत पर्यटन रायपुर प्रबंधक मयंक दुबे द्वारा प्रतिभागियों को विश्व विरासत दिवस को मनाने एवं इसके महत्त्व पर प्रकाश डाला गया, जिसमें उन्होंने बताया कि विरासत स्मारक और स्थल अक्सर मानवीय गतिविधियों, प्राकृतिक आपदाओं और शहरीकरण का शिकार होते हैं। यह दिन उनकी सुरक्षा और संरक्षण के महत्व को पुनः स्थापित करता है। विरासत हमें अतीत को समझने में मदद करती है। यह हमें हमारे पूर्वजों, उनकी संस्कृति और उनके जीवन जीने के तरीके के बारे में सिखा सकता है। विरासत हमें प्रेरणा दे सकती है, यह हमें दिखा सकता है कि क्या संभव है और हमें भविष्य के लिए आशा दे सकता है।

फ़ोटोग्राफ़ी प्रतियोगिता के समापन पर, सम्मानित जजों के एक पैनल ने रचनात्मकता, रचना और विरासत के विषय के पालन के आधार पर प्रस्तुतियों का मूल्यांकन किया। अंत में, पुरस्कार समारोह के दौरान, विजेताओं की घोषणा की गई, और उन लोगों को पुरस्कार प्रदान किए गए जिनकी तस्वीरें उनकी कलात्मक योग्यता और विषयगत प्रासंगिकता के लिए उत्कृष्ट थीं। विश्व विरासत दिवस के अवसर पर आयोजित हेरिटेज वॉक और फोटोग्राफी प्रतियोगिता ने प्रतिभागियों को अपनी विरासत से जुड़ने, अपने परिवेश का पता लगाने और हमारे जीवन को समृद्ध बनाने वाली सांस्कृतिक विविधता का जश्न मनाने का एक सार्थक अवसर प्रदान किया। विरासत की सराहना और समझ को बढ़ावा देने वाली गतिविधियों में शामिल होकर, प्रतिभागियों ने भावी पीढ़ियों के लिए हमारी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के सामूहिक प्रयास में योगदान दिया। जैसा कि हम हर साल विश्व विरासत दिवस मनाना जारी रखते हैं, आइए हम अपने अतीत के खजाने की रक्षा करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए सांस्कृतिक नेतृत्व की विरासत को पोषित करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करें। कार्यक्रम का समापन, सभी प्रतिभागियों द्वारा जीवन के लिए यात्रा (ट्रेवल फॉर लाइफ) की प्रतिज्ञा के साथ किया गया।

Related Articles
Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button