ChhattisgarhSports

यूनिसेफ छत्तीसगढ़ ने मनाया अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस



रायपुर, छत्तीसगढ़, 11 जून, 2024 – यूनिसेफ छत्तीसगढ़ आज सरकार, समुदाय और पलकों के साथ संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित पहले अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस का आयोजन कर रहा है, यह वैश्विक अभियान बच्चों के समग्र विकास में खेल के महत्व को महसूस कराता है।

यूनिसेफ छत्तीसगढ़ की शिक्षा विशेषज्ञ छाया कुवर ने कहा कि, “खेल हर बच्चे का मौलिक अधिकार है। यह उनके संज्ञानात्मक, शारीरिक, सामाजिक, और भावनात्मक कल्याण में योगदान देता है। खेल बौद्धिक, सामाजिक, भावनात्मक और शारीरिक क्षेत्रों में सीखने के अवसर पैदा करता है – खेल के माध्यम से, बच्चे दूसरों से संबंध बनाते हैं, नेतृत्व कौशल विकसित करते हैं, चुनौतियों का सामना करते हैं और अपने डरों को जीतते हैं।”

यूनिसेफ छत्तीसगढ़ ने इस दिन को मनाने के लिए राज्य के चयनित जिलों में कई गतिविधियों का आयोजन किया है। खेल के महत्व को बढ़ावा देते हुए स्वयंसेवक और माता-पिता बच्चों को पारंपरिक और अन्य खेलों में सक्रिय करेंगे। स्कूल, AWC, और सार्वजनिक स्थानों पर हंसी और आनंद का केंद्र बनाया जाएगा, जहां बच्चे विभिन्न स्थानीय खेलों और रचनात्मक गतिविधियों में भाग लेंगे।

महिला और बाल विकास विभाग के सहयोग से यूनिसेफ अंगनवाड़ी केंद्रों पर “परवरिश के चैंपियन (पालन पोषण चैंपियन) कार्यक्रम के तहत खेल के महत्व पर सत्र आयोजित कर रहा है जो आँगनवाडी केंद्रों पर बच्चों के लिए आयोजित किया जाएगा। 

“खेल बच्चों के जीवन में सृजनात्मकता, नवाचार, और नेतृत्व को बढ़ावा देता है। जब बच्चे खेलते हैं, तो वे आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ते हैं। इन उद्देश्यों के साथ, चलिए 11 जून को अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस का जश्न मनाते हैं, हमारे स्कूलों, घरों, और पड़ोस में बच्चों के साथ खेल की गतिविधि में शामिल होकर, और उनके शारीरिक और मानसिक विकास का समर्थन करते हैं,” – अभिषेक सिंह, सामाजिक और व्यवहार परिवर्तन विशेषज्ञ, यूनिसेफ छत्तीसगढ़।
संग्या टंडन, आरपा सामुदायिक रेडियो, बिलासपुर ने कहा कि छत्तीसगढ़ के सभी सामुदायिक रेडियो स्टेशन आज इस अभियान का हिस्सा हैं और समुदाय के साथ माता-पिता की भूमिका और खेल के महत्व पर संवाद कर रहे हैं।
यूनिसेफ की अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस पर वैश्विक कार्यवाही के बारे में अधिक जानने के लिए कृपया निम्नलिखित लिंक पर जाएं https://www.unicef.org/parenting/day-of-play#cta ।
_____________
यूनिसेफ के बारे में: यूनिसेफ दुनिया के कुछ सबसे कठिन स्थानों में काम करता है, ताकि दुनिया के सबसे अनुकूलित बच्चों तक पहुंच सके। हम 190 देशों और क्षेत्रों में हर बच्चे के लिए, हर जगह, काम करते हैं, ताकि हम सभी के लिए एक बेहतर दुनिया बना सकें। अधिक जानकारी के लिए www.unicef.org पर जाएं।
अधिक जानकारी के लिए, कृपया संपर्क करें: अभिषेक सिंह, absingh@unicef.org, +91-9934333190

Related Articles
Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button