National

मोदी विश्वगुरु… पापुआ के पीएम ने पैर छूकर कहा क्या था, प्रधानमंत्री के लौटने पर जयशंकर ने बताया

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान, पापुआ न्यू गिनी और ऑस्ट्रेलिया की अपनी तीन देशों की यात्रा के समापन के बाद दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर पहुंचे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पालम हवाई अड्डे पर स्वागत किया। इस दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम मोदी की पापुआ न्यू गिनी यात्रा को लेकर कहा कि आज दुनिया एक नया भारत देख रही है।

“प्रधानमंत्री मोदी ‘विश्व गुरु’ हैं”
विदेश मंत्री ने कहा, जब पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी में उतरे और जिस आदर से वहां उनका स्वागत हुआ से तो सबने देखा। पापुआ न्यू गिनी के पीएम ने कहा कि उनके लिए प्रधानमंत्री मोदी ‘विश्व गुरु’ हैं।…ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने मोदी जी को ‘द बॉस’ कहा, इसमें भी एक कहानी है कि उन्होंने मुझसे कहा कि ये उनके भाषण में नहीं था पर ये उनकी भावना थी।

Related Articles

मैं दुनिया में जाकर देशवासियों के पराक्रमों के गीत गाता हूं- PM
दिल्ली वापस लौटकर प्रधानमंत्री मोदी ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा, मैं दुनिया में जाकर देशवासियों के पराक्रमों के गीत गाता हूं। मैं दुनिया के देशों में जाकर भारत के सामर्थ्य की, युवा पीढ़ी के टैलेंट और अवसर मिलने पर भारत कैसे खिल उठता है कि इसकी चर्चा करता हूं। मेरे देश की महान संस्कृति का गौरव गान करते समय मैं आंखें नीचे नहीं करता आंखें मिला कर दुनिया से बात करता हूं।

पढ़िए पीएम मोदी ने क्या क्या कहा-

– ये सामर्थ्य इसलिए है क्योंकि देश ने पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनाई है। पूर्ण बहुमत वाली सरकार का प्रतिनिधि जब दुनिया के सामने कोई बात बताता है तो दुनिया विश्वास करती है कि ये अकेला नहीं बोल रहा है 140 करोड़ लोग बोल रहे हैं।

– आज यहां जो लोग उपस्थित हैं वो मोदी जी को प्यार करने वाले लोग नहीं हैं, ये मां भारती को प्यार करने वाले लोग हैं। ये हिंदुस्तान को प्यार करने वाले लोग हैं। हिंदुस्तान का नाम रोशन होता है तो 140 करोड़ देशवासियों का जज्बा नई ऊंचाइयों को छू लेता है।

– मैंने इस दौरे का अपना समय पूरी तरह से उपयोग किया है। 40 से अधिक महत्वपूर्ण लोगों के साथ मिलने का अवसर मिला। भारत में जी20 की प्लानिंग का इतना प्रभाव है कि जी 7 समूह में मिलने वाले नेताओं ने बताया कि उन्हें भारत के ताकत की पहचान जी 20 में गए प्रतिनिधियों से मिली हैं वे इससे अभिभूत हैं। इस पर किस भारतवासी के गर्व नहीं होगा?


– भारतीय समुदाय के कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलिया के पीएम का आना हम सभी के लिए गौरव की तो बात है ही, लेकिन इतना ही नहीं, उस समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री भी थे… विपक्ष के सांसद थे, सत्ता पक्ष के सांसद थे… सब के सब मिलजुल कर भारतीय समुदाय के इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे। ये यश मोदी का नहीं है, हिंदुस्तान के पुरुषार्थ का है… 140 करोड़ हिन्दुस्तानियों के जज्बे का है

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button