National

आज कश्मीर आ रहे PM मोदी :  डल झील के किनारे करेंगे योग; 1500 करोड़ के प्रॉजेक्ट की शुरुआत,  जानें कब-किस कार्यक्रम में होंगे शामिल

नई दिल्ली, 20 जून 2024|प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज से दो दिन के जम्मू-कश्मीर दौरे पर हैं। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी ये पहली जम्मू-कश्मीर यात्रा है। खास बात ये है कि पीएम मोदी इस जम्मू-कश्मीर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे। वह श्रीनगर की डल झील के किनारे योग दिवस मनाएंगे। योग दिवस से पहले पीएम मोदी आज शाम 6 बजे युवाओं के एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। ये कार्यक्रम श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल सेंटर में होगा। हाल के दिनों में इस केंद्र शासित प्रदेश में कुछ आतंकवादी घटनाएं भी हुई हैं। पीएम के दौरे को देखते हुए पूरे श्रीनगर को रेड जोन घोषित कर दिया गया है। शेर ए कश्मीर इंटरनेशनल सेंटर और डल झील के आसपास सुरक्षा के ऐसे इंतजाम किए गए हैं कि परिंदा भी पर ना मार सके।

1500 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की देंगे सौगात


पीएम मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान जम्मू-कश्मीर को 1500 करोड़ के प्रोजेक्ट्स की सौगात देंगे। इसके बाद वह 21 जून की सुबह साढ़े 6 बजे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर श्रीनगर में योग कार्यक्रम में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री साल 2015 से हर साल योग दिवस पर आयोजित समारोहों का नेतृत्व करते रहे हैं। उन्होंने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय सहित विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर योग दिवस समारोहों का नेतृत्व किया है। इस वर्ष योग दिवस का विषय ‘स्वयं और समाज के लिए योग’ है और यह व्यक्तिगत व सामाजिक कल्याण को बढ़ावा देने में दोहरी भूमिका पर प्रकाश डालता है। पीएमओ ने कहा कि यह आयोजन जमीनी स्तर पर भागीदारी और ग्रामीण क्षेत्रों में योग के प्रसार को प्रोत्साहित करेगा।

Related Articles

जानें पूरा कार्यक्रम-


पीएमओ ने बताया कि प्रधानमंत्री 20 जून की शाम लगभग छह बजे श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र (एसकेआईसीसी) में ‘युवाओं को सशक्त बनाना, जम्मू-कश्मीर को बदलना’ कार्यक्रम में भाग लेंगे।


इस अवसर पर, प्रधानमंत्री स्टालों का निरीक्षण करेंगे और जम्मू-कश्मीर के ‘यंग अचीवर्स’ (उपलब्धि हासिल करने वाले युवाओं) के साथ बातचीत करेंगे।


प्रधानमंत्री इस दौरान 1,500 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य की 84 प्रमुख विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे।


जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया जाएगा, उनमें सड़क बुनियादी ढांचे, जल आपूर्ति योजनाओं और उच्च शिक्षा में बुनियादी ढांचे आदि से संबंधित परियोजनाएं हैं।


इसके अतिरिक्त, प्रधानमंत्री चेनानी-पटनीटॉप-नाशरी खंड में सुधार, औद्योगिक सम्पदा के विकास एवं छह सरकारी डिग्री कॉलेज के निर्माण जैसी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।


वह 1,800 करोड़ रुपये की लागत वाली कृषि और संबद्ध क्षेत्रों (जेकेसीआईपी) परियोजना में प्रतिस्पर्धात्मकता सुधार की भी शुरुआत करेंगे। यह परियोजना जम्मू एवं कश्मीर के 20 जिलों के 90 ब्लॉकों में लागू की जाएगी।


प्रधानमंत्री सरकारी सेवा में नियुक्त 2,000 से अधिक व्यक्तियों को नियुक्ति पत्र भी वितरित करेंगे।
प्रधानमंत्री अगले दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सुबह साढ़े 6 बजे श्रीनगर में मुख्य समारोह का नेतृत्व करेंगे।


सुरक्षाबलों को मिली दो बड़ी कामयाबी


वहीं, पीएम मोदी की कश्मीर यात्रा से पहले सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। एक तो कुपवाड़ा के एनकाउंटर में सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया है। दोनों आतंकी लश्कर से जुड़े बताए जा रहे हैं जबकि दूसरी बड़ी कामयाबी रियासी में वैष्णो देवी जा रही बस पर आतंकी हमले की जांच में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है। बताया जा रहा है कि हकीम नाम के इस शख्स ने पैसे लेकर आतंकियों को अपने घर पर पनाह दी थी। अब इससे पूछताछ में बाकी आतंकियों की जल्द गिरफ्तारी हो सकती है। इस मामले की जांच अब NIA कर रही है।

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button