National

कश्मीर में पांच साल बाद पहुंचे पीएम मोदी : दो AIIMS, IIT-IIM, 2 बड़े कैंसर हॉस्पिटल, स्मार्ट सिटी सहित 6400 करोड़ की कई विकास परियोजनाओं का किया अनावरण

श्रीनगर, 7 मार्च 2024|प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज श्रीनगर में कश्मीरी नागरिकों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा,’धरती के स्वर्ग में आने का ये अहसास अद्वितीय है. इस नए जम्मू-कश्मीर का इंतजार हमें दशकों से था.’ अपने संबोधन में  पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर को 2-2 AIIMS देने का ऐलान किया साथ ही यहां स्मार्ट सिटी विकसित करने की योजना की भी बात की. उन्होंने कहा कि, अगले पांच वर्षों में जम्मू-कश्मीर और तेजी से विकास करेगा.

इससे पहले पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के युवा उद्यमियों से भी बातचीत की. उन्होंने एक शहद का बिजनेस करने वाले युवा और बेकरी का बिजनेस करने वाली एक युवती से बात की. बख्शी स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने 6400 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का अनावरण किया.

कश्मीर ले रहा खुली हवा में सांसः पीएम मोदी
अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि 370 हटने के बाद अब पहली बार कश्मीर खुली और आजाद हवा में सांस ले रहा है. इसके ही साथ उन्होंने ये भी बताया कि कश्मीर और कश्मीरी युवा सरकार के प्राथमिक एजेंडे में शामिल हैं और अब सरकार यहां उन योजनाओं को लाने के लिए तैयारी कर चुकी है, जिनसे कश्मीर अभी तक अछूता रहा है. पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर को 2-2 AIIMS देने का ऐलान किया साथ ही यहां स्मार्ट सिटी विकसित करने की योजना की भी बात की. उन्होंने कहा कि, अगले पांच वर्षों में जम्मू-कश्मीर और तेजी से विकास करेगा.

2 बड़े कैसर अस्पताल, 7 मेडिकल कॉलेज
पीएम मोदी ने रैली में संबोधित करते हुए कहा कि, आज मुझे यहां पर्यटन और विकास से जुड़ी कई परियोजनाओं के शिलान्यास करने का मौका मिला. इन योजनाओं के जमीन पर आने से कश्मीर के विकास की कहानी विश्व भर में सुनाई जाएगी. देशभर में जिस तरह से नए इंन्फ्रास्ट्रक्चर पर काम हो रहा है, जम्मू-कश्मीर इससे अछूता नहीं है. इस दौरान उन्होंने कहा कि कश्मीर को दो एम्स मिलने वाले हैं. एम्स जम्मू का शिलान्यास हो चुका है और एम्स कश्मीर को लेकर तेजी से काम चल रहा है. इसके साथ ही सात मेडिकल कॉलेज खोले गए हैं. 2 बड़े कैंसर अस्पताल और IIT व IIM जैसे आधुनिक शिक्षण संस्थान भी बने हैं.

कश्मीर को मिली दो वंदे भारत ट्रेनें
दो वंदे भारत ट्रेनें कश्मीर के लिए चलने लगी हैं. श्रीनगर से संगलदान और संगलदान से बारामूला के लिए ट्रेन सेवा शुरू हो चुकी है. कनेक्टिविटी के विस्तार से जम्मू-कश्मीर में आर्थिक गतिविधियां तेज हो गई हैं. जम्मू और कश्मीर को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजना भी लाई जा रही हैं.

5,000 करोड़ रुपये की योजनाओं का किया उद्घाटन
पीएम मोदी श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में विकसित भारत विकसित जम्मू कश्मीर कार्यक्रम में शामिल हुए और केंद्र शासित प्रदेश में कृषि-अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए लगभग 5,000 करोड़ रुपये की योजनाओं का उद्घाटन किया. इसमें ‘स्वदेश दर्शन’ और ‘प्रशाद’ (तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक, विरासत संवर्धन ड्राइव) योजनाओं के तहत 1,400 करोड़ रुपये से अधिक की पर्यटन क्षेत्र से संबंधित राष्ट्रव्यापी परियोजनाएं शामिल हैं, जिसमें एकीकृत विकास के लिए एक परियोजना भी शामिल है.

सरकारी कर्मचारियों को सौंपें नियुक्ति पत्र
पीएम मोदी ने चैलेंज बेस्ड डेस्टिनेशन डेवलपमेंट (सीबीडीडी) योजना के तहत चयनित पर्यटन स्थलों की घोषणा करने के अलावा ‘देखो अपना देश पीपुल्स चॉइस टूरिस्ट डेस्टिनेशन पोल’ और ‘चलो इंडिया ग्लोबल डायस्पोरा’ अभियान भी लॉन्च किया. इसके अलावा पीएम ने जम्मू-कश्मीर में लगभग 1,000 नए भर्ती हुए सरकारी कर्मचारियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया और महिलाओं, किसानों और उद्यमियों सहित विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के लाभार्थियों के साथ बातचीत भी की.

Related Articles
Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button