NationalScienceTechnology

Chandrayaan-3: चंद्रमा पर विक्रम लैंडर, प्रज्ञान रोवर से संपर्क की कोशिश जारी!

इसरो |भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) पिछले दो दिनों से चंद्रयान-3 मिशन के विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर के साथ संचार स्थापित करने में विफल रहा है, जिससे उनकी परिचालन स्थिति को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। बार-बार प्रयास करने के बावजूद, चंद्र खोजकर्ताओं से कोई संकेत नहीं मिला है, जो अंतरिक्ष के माध्यम से 40 दिनों की यात्रा के बाद 23 अगस्त को अज्ञात चंद्र दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र को छू गया था।

फिलहाल उनकी ओर से कोई संकेत नहीं मिले हैं. संपर्क स्थापित करने के प्रयास जारी रहेंगे,” इसरो ने एक्स पर लिखा। राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा कि इसरो 30 सितंबर को होने वाले अगले चंद्र सूर्यास्त तक लैंडर और रोवर के साथ संपर्क फिर से स्थापित करने के अपने प्रयास जारी रखेगा। विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर दोनों को अपने प्रारंभिक कार्यों को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद 2 सितंबर को स्लीप मोड में डाल दिया गया था।

Related Articles

रोवर ने एक बड़ी खोज में चंद्रमा पर सल्फर, लोहा, ऑक्सीजन और अन्य तत्वों की मौजूदगी की पुष्टि की। एजेंसी को अब भी उम्मीद है कि शिवशक्ति प्वाइंट, जहां लैंडर और रोवर खड़े हैं, पर सूरज उगने से उपकरण फिर से सक्रिय हो जाएंगे। जैसे ही सूर्योदय होगा, सौर ऊर्जा से संचालित लैंडर और रोवर चार्ज हो जाएंगे और रोवर और लैंडर सक्रिय हो जाएंगे, जो 22 सितंबर को चंद्रमा की सतह पर हुआ था। इसरो ने कहा कि पुनरुद्धार की 50-50 संभावना है यदि इलेक्ट्रॉनिक्स ठंडे तापमान में जीवित रहता है, और यदि नहीं, तो मिशन पहले ही अपने उद्देश्यों को प्राप्त कर चुका है।

यदि पुनर्जीवित किया जाता है, तो लैंडर और रोवर चंद्रमा की सतह पर अपने वैज्ञानिक प्रयोग जारी रखेंगे।

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button