Chhattisgarh

टाटीबंध फ्लाईओवर एक साइड ही महीनेभर में चालू होगा, भिलाई रोड में अब तेजी आई

रायपुर. राजधानी का सबसे खतरनाक टाटीबंध चौक की फ्लाईओवर चालू होने में अभी महीनेभर का समय लगेगा। वह भी केवल सरोना तरफ से बिलासपुर ङ्क्षरग-2 की साइड से आवाजाही होगी। क्योंकि अभी तक यही काम पूरा हुआ है। बीच के दोनों तरफ के ज्वाइंट प्वाइंट को जोडऩे का काम हो गया है। जबकि चौक के भिलाई साइड रोड तरफ फ्लाईओवर निर्माण में अब तेजी आई। इसलिए इसके पूरा होने में दो से तीन महीना और लगेगा। राष्ट्रीय राजमार्ग के अफसरों के अनुसार फ्लाईओवर का निर्माण पूरा हो जाने से भारी भरकम सभी वाहन ब्रिज के ऊपर से निकलेंगे। इसलिए शहर के लोगों को बड़ी राहत आने-जाने में होगी।

टाटीबंध चौक में फ्लाईओवर का निर्माण एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी पिछले 4 साल से करा रहे हैं। जबकि दो साल में पूरा करना था, लेकिन अभी तक केवल चौक से सरोना तरफ और भनपुरी साइड का हिस्सा तैयार हो पाया है। जिस पर अप्रैल से वाहन दौडऩे लगेंगे। एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर के अनुसार फ्लाईओवर का निर्माण अप्रैल आखिरी तक पूरा होने की उम्मीद है। भिलाई रोड साइड की फ्लाईओवर मई-जून के पहले पूरी नहीं हो पाएगी। क्योंकि इस साइड का निर्माण काफी अधूरा है।

साल 2018 में 89.11 करोड़ का टेंडर हुआ था फाइनल

साल 2018 में टाटीबंध चौक में फ्लाईओवर निर्माण का ठेका 89 करोड़ 11 लाख रुपए फाइनल हुआ था। जिसे दो साल में पूरा कराना था, लेकिन कोराना के समय निर्माण बंद था। फिर भी निर्माण में तेजी नहीं आने के कारण आगे बढ़ता गया। इसी बीच कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर भुरे ने राष्ट्रीय राजमार्ग के क्षेत्रिय अधिकारियों को पिछले तीन महीने में तीन बार तलब किया। दो बार टाटीबंध चौक में निर्माण देखने पहले। पहली बार 23 जनवरी को, फिर फरवरी में चालू होने की बात कही। आखिर में 23 मार्च को चालू होने की अंतिम डेडलाइन की सूचना जारी कराया। लेकिन निर्माण अधूरा होने के कारण कलेक्टर के वादों का कोई असर ही नहीं पड़ा। निर्माण अपनी गति से ही चलता रहा।

भिलाई के नेहरू नगर जैसा ओवरब्रिज बन रहा
टाटीबंध चौक में भिलाई के नेहरूनगर रेलवे के दोनों तरफ की पटरी के ऊपर जिस तरह का ब्रिज है, वैसा ही ही टाटीबंध चौक के चार तरफ उतर रहा है। चौक से सरोना, भनपुरी तरफ, एम्स और भिलाई तरफ से ब्रिज पर चढऩे और उतरने की इनमें तीन साइड निर्माण लगभग पूरा हो गया है। भिलाई रोड तरफ का निर्माण अभी 50 से 60 फीसदी ही हो पाया है।

चौक में दोनों तरफ की ब्रिज जोडऩे का काम हुआ
एनएचएआई के प्रोजेक्ट इंजीनियर की अनुसार चौक के बीच में दोनों तरफ सरोना और भनपुरी तरफ की फ्लाईओवर के एप्रोच साइड का काम लगभग पूरा हो गया है। भिलाई रोड तरफ एक महीने के अंदर पूरा कराने का दावा है। जबकि जमीनी स्तर पर निर्माण के हिस्से को देखते हुए अभी दो से तीन महीने का समय लगेगा

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button