Chhattisgarh
Trending

मोदी की गारंटी है हर भारतीय को अच्छा स्वास्थ्य, आयुष्मान कार्ड द्वारा : प्रधानमंत्री श्री मोदी

जनता झूठी गारंटी देने वालों से सावधान रहे
हमारी सरकार ने हर सामान्य व्यक्ति की तरक्की की गारंटी ली है
सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन के कार्यों के लिये मध्यप्रदेश बधाई का पात्र है
हमने सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन के लिये जापानी नोबल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक से मदद ली
हमारी सरकार गंभीर बीमारियों को समाप्त करने के लिये दिन-रात कार्य कर रही है
जनजातीय वर्ग का कल्याण और गौरव के लिये निरंतर कार्य
पूरे भारत में मनाई जायेगी रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने लालपुर (शहडोल) में राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ किया
प्रदेश में एक करोड़ से अधिक पीवीसी आयुष्मान कार्डों का वितरण प्रारंभ किया
देश में साढ़े 3 करोड़ से ज्यादा डिजिटल आयुष्मान कार्ड वितरित होंगे

भोपाल : शनिवार, जुलाई 1, 2023/ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि आयुष्मान कार्ड हर भारतीय के लिये अच्छे स्वास्थ्य की गारंटी है। इस कार्ड में गरीबों के नि:शुल्क 5 लाख रूपये तक के इलाज की गारंटी है। हिन्दुस्तान में आपका कहीं भी स्वास्थ्य खराब हो, अस्पताल में जाकर यह कार्ड दिखा देना आपको 5 लाख रूपये तक का नि:शुल्क इलाज मिल जायेगा। गरीब की सबसे बड़ी चिंता बीमारी होती है और यह कार्ड आपके इलाज की गारंटी है। इस योजना में अभी तक 5 करोड़ गरीबों का इलाज हो चुका है। अगर यह कार्ड नहीं होता तो गरीबों को इलाज के लिये अपना घर-बार बेचना होता। आज यहाँ मध्यप्रदेश के एक करोड़ लोगों को आयुष्मान कार्ड दिये गये हैं। यह कार्ड गरीब की जेब में इलाज के लिये 5 लाख रूपये के एटीएम का कार्य करेगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने आयुष्मान कार्ड के हितग्राही देवेन्द्र कुमार कौल का कार्ड दिखाते हुए बताया कि इस पर लिखा है 5 लाख का मुफ्त उपचार। यह मोदी की हर गरीब के लिये मुफ्त इलाज की गारंटी है। इस देश में गरीबों को कभी भी किसी ने एक वर्ष में 5 लाख रूपये के इलाज की गारंटी नहीं दी, यह हमारी सरकार ने किया है।प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि जनता झूठी गारंटी देने वालों से सावधान रहे। उनकी गारंटी में छुपे खोट को पहचाने। मुफ्त बिजली की गारंटी बिजली के दाम बढ़ाने का छल है, मुफ्त सफर की गारंटी यातायात व्यवस्था को ध्वस्त करना है, पेंशन बढ़ाने की गारंटी का अर्थ है कर्मचारियों को समय पर वेतन नहीं मिलेगा, सस्ते पेट्रोल की गारंटी टैक्स बढ़ाने का संकेत है, रोजगार बढ़ाने की गारंटी उद्योग-धंधों को चौपट करने की साजिश है।

Related Articles

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रदेश के शहडोल जिले के लालपुर में राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेश में एक करोड़ से अधिक पीवीसी आयुष्मान कार्डों का वितरण प्रारंभ किया। प्रधानमंत्री ने देश में साढ़े 3 करोड़ से ज्यादा डिजिटल आयुष्मान कार्ड का टैब का बटन दबा कर वितरण किया। उन्होंने सिकल सेल नेशनल पोर्टल, मिशन प्रबंधन गाइड-लाइन, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिये आयुष्मान प्रशिक्षण मॉड्यूल, गैर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिये जागरण मॉड्यूल और बीमारी से पीड़ित बच्चों के माता-पिता के लिये मॉड्यूल का भी विमोचन किया। प्रधानमंत्री ने रीना सिंह गोंड, हेमराज कोल और राजेन्द्र सिंह गोंड, मंदाकिनी नाथ जोगी और दीपक कुमार को सिकल सेल कॉउंसिलिग कार्ड वितरित किये।प्रधानमंत्री श्री मोदी की अन्य गारंटी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त राशन की गारंटी मिली है।

आयुष्मान योजना 50 करोड़ भारतीयों को स्वास्थ्य की गारंटी है।

उज्ज्वला योजना से 10 करोड़ महिलाओं को धुएँ से मुक्ति की गारंटी दी है।

मुद्रा योजना से साढ़े 8 करोड़ लोगों को सम्मान से रोजगार की गारंटी मिली है।

हमारी सरकार ने हर सामान्य व्यक्ति की तरक्की और कल्याण की गारंटी ली है।

हमने देश को भ्रष्टाचार मुक्त और आतंकवाद मुक्त भारत की गारंटी दी है।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि आज मध्यप्रदेश से राष्ट्रीय सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन की शुरूआत हो रही है। यह संकल्प है देश के जनजातीय भाई-बहनों के जीवन को सुरक्षित करने का। इस अभियान के लिये मध्यप्रदेश सरकार बधाई की पात्र है। यह संकल्प है ढाई लाख बच्चों और उनके परिवार को बचाने का। सिकल सेल एनीमिया अत्यंत कष्टदायक बीमारी होती है। यह माता-पिता से ही बच्चों में आती है। यह बीमारी आनुवांशिक है। इस बीमारी के दुनिया के आधे मामले हमारे देश में हैं।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि मैं और मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल 50 वर्ष से इस बीमारी को दूर करने के लिये कार्य कर रहे हैं। इस बीमारी की जाँच बहुत आवश्यक है। जाँच के बाद व्यक्ति को स्वास्थ्य कार्ड दिया जाता है। शादी से पहले स्वास्थ्य कार्ड अवश्य मिला लें, जिससे बीमारी बच्चों में न जाये।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार सभी गंभीर बीमारियों को समाप्त करने के लिये दिन-रात मेहनत कर रही है। इन्हीं प्रयासों के फलस्वरूप वर्ष 2025 तक हम टीबी को जड़ से समाप्त करने के लिये कार्य कर रहे हैं। वर्ष 2013 में काले ज्वर के 11 हजार मामले थे, जो आज घट कर 1000 से भी कम रहे गये हैं। वर्ष 2013 में मलेरिया के 10 हजार मामले थे, वर्ष 2022 में यह घट कर 2 लाख से कम हो गये हैं। वर्ष 2013 में कुष्ठ रोग के सवा लाख मरीज थे, जो 70-75 हजार रह गये हैं। दिमागी बुखार के मरीजों की संख्या में भी बहुत कमी आई है। उन्होंने कहा कि बीमारी कम होती है तो लोग दुख, पीड़ा, संकट से मुक्त होते हैं, मृत्यु भी कम होती है। आयुष्मान भारत योजना इसमें अत्यंत लाभकारी है।

जनजातीय वर्ग के कल्याण के निरंतर कार्य

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार निरंतर जनजातीय वर्ग के कल्याण के लिये कार्य कर रही है। मध्यप्रदेश की धरती से 15 नवम्बर को हर वर्ष भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर जनजातीय गौरव दिवस मनाने का निर्णय लिया गया, इस दिन पूरा देश जनजातीय गौरव दिवस मनाता है। सभी राज्यों में जनजातीय संग्रहालय बनाये गये हैं। हम जनजातीय नायकों के बलिदान एवं देश के लिये योगदान को निरंतर याद करते हैं। मध्यप्रदेश में छिंदवाड़ा विश्वविद्यालय का नाम शंकर शाह विश्वविद्यालय रखा गया, पाताल पानी रेलवे स्टेशन का नाम टंट्या मामा रेलवे स्टेशन रखा गया। हमने आदि महोत्सव जैसे आयोजन चालू किये। हमारी राष्ट्रपति जनजातीय वर्ग की हैं। जनजातीय युवाओं के समक्ष हमेशा भाषा की चुनौती रहती थी। हमारी नई शिक्षा नीति में स्थानीय भाषा में शिक्षा की व्यवस्था की गई है। देश में 400 से अधिक एकलव्य स्कूल संचालित हैं। मध्यप्रदेश के 24 हजार जनजातीय विद्यार्थी इन विद्यालयों में शिक्षा ले रहे हैं। हमने जनजातीय मंत्रालय बनाया और उसके बजट को 3 गुना किया। जनजातीय बंधुओं को जल, जंगल और जमीन के अधिकार दिये। पेसा एक्ट का प्रभावी क्रियान्वयन किया गया।

पूरे देश में मनेगी रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने घोषणा की कि 5 अक्टूबर को रानी दुर्गावती की 500वीं जयंती पूरे देश में मनाई जायेगी। रानी दुर्गावती की वीरगाथा को याद करने के लिये फिल्म बनाई जायेगी, चांदी का सिक्का निकाला जायेगा, पोस्टल स्टॉम्प जारी किया जायेगा और घर-घर प्रेरणा अभियान चलाया जायेगा। मध्यप्रदेश विकास की ऊँचाइयों को छुएगा और हम साथ मिल कर विकसित भारत के सपने को पूरा करेंगे।

प्रधानमंत्री के आशीर्वाद से म.प्र. में विकास की गंगा : मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी के आशीर्वाद से मध्यप्रदेश में विकास की गंगा बह रही है। नये सपनों की उड़ानें अब पर खोल रही हैं। सारी दुनिया में आज भारत का सम्मान और गौरव बढ़ा है। प्रदेश और देश की जनता की जिंदगी बदलने वाले ऐसे प्रधानमंत्री का मैं मध्यप्रदेश की धरती पर ह्रदय से स्वागत करता हूँ। मध्यप्रदेश देश का दिल है और मध्यप्रदेश के दिल में प्रधानमंत्री श्री मोदी बसते हैं। वे दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वीरांगना रानी दुर्गावती का 500वाँ जन्म-दिवस 5 अक्टूबर से वर्ष भर मनाया जायेगा। रानी दुर्गावती का विशाल स्मारक जबलपुर में बनाया जायेगा। आज प्रदेश में एक करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड का वितरण किया जा रहा है। यह जनता की जिंदगी बदलने का अभियान है। हमारी सरकार नल-जल मिशन के माध्यम से हर घर में नल से जल पहुँचा रही है। हर गरीब को पक्का आवास दिलाया जा रहा है। प्रदेश के 83 हजार गरीब किसानों को सम्मान-निधि दी जा रही है। लाड़ली बहना योजना में बहनों को 1000 रूपये महीना दिया जा रहा है। प्रदेश की डबल इंजिन सरकार प्रदेश के विकास और जनता के कल्याण के लिये निरंतर कार्य कर रही है। कार्यक्रम में केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने भी संबोधित किया।

वीरांगना रानी दुर्गावती को पुष्पांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कार्यक्रम के प्रारंभ में वीरांगना रानी दुर्गावती की प्रतिमा पर पुष्पाजंलि अर्पित की। उनके साथ राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल, मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, रसायन एवं उर्वरक मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया, केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने भी पुष्पाजंलि अर्पित की।

पारंपरिक तरीकों से किया गया स्वागत

प्रधानमंत्री श्री मोदी का जनजातीय कलाकारों ने पारंपरिक जनजातीय नृत्य, शैला और गेंडी से स्वागत किया। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने बैगा आभूषण वीरन माला पहनाई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैगा फेटा पहनाया और लोक कलाकार श्रीमती अनिता व्याम की गोंडी शैली में तैयार की गई कलाकृति भेंट की।

कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्य मंत्री श्रीमती भारती प्रवीण पवॉर, श्री अर्जुन मुंडा, श्रीमती रेणुका सिंह, श्री बिश्वेश्वर टुडु, सांसद श्री एसपीएस बघेल, खजुराहो सांसद श्री वी.डी. शर्मा, सांसद सम्पतिया उइके, बैतूल सांसद श्री डीडी उइके, सीधी सांसद श्रीमती रीति पाठक, शहडोल सांसद श्रीमती हिमाद्री सिंह, राज्य सभा सांसद श्री सुमेर सिंह सोलंकी, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह, वन मंत्री डॉ. विजय शाह, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, ग्रामीण विकास राज्य मंत्री एवं शहडोल जिले के प्रभारी मंत्री श्री रामखेलावन पटेल, विधायक श्री जयसिंह मरावी, श्रीमती मनीषा सिंह, श्री शरद कोल सहित स्थानीय जन-प्रतिनिधि तथा हजारों की संख्या में आमजन उपस्थित रहे।सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन में नोबल विजेता जापानी वैज्ञानिक से मदद ली : प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि मैं जापान की यात्रा पर गया था, तब मैंने वहाँ एक नोबल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक से बातचीत की, जो सिकल सेल एनीमिया बीमारी पर शोध कर रहे थे। मैंने उनसे मदद माँगी। सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन को हमने आजादी के अमृत काल का प्रमुख मिशन बनाया है। वर्ष 2047 तक भारत को इस बीमारी से मुक्त करना हमारा लक्ष्य है।

Shelendra Shrivas

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button