NationalPolitics

पॉलिटिकल एनालिसिस : मोदी कैबिनेट जातिगत समीकरण: 21 सवर्ण, 27 OBC, 10 SC के साथ ST वर्ग से 5 मंत्री, मंत्रिमंडल में 6 ब्राम्हण तो मुसलमान मिनिस्टर की संख्या ‘0’

पॉलिटिकल एनालिसिस, 10 जून 2024

नरेंद्र मोदी का तीसरी बार शपथ ग्रहण समारोह संपन्न हो गया है। उनके साथ 72 मंत्रियों ने भी इस बार शपथ ली है। 2014 और 2019 की तुलना में इस बार सबसे ज्यादा मंत्रियों को शपथ दिलाई गई है यानी कि गठबंधन सरकार में सहयोगियों को जगह देने के लिए इस बार मोदी का मंत्री परिषद भी बड़ा हो चुका है।

Related Articles

हर जाति के कितने मंत्री?

मोदी 3.0 के मंत्रिमंडल में कुल 30 कैबिनेट मंत्री है, पांच स्वतंत्र प्रभार वाले राज्य मंत्री हैं और 36 राज्य मंत्री रखे गए हैं। ध्यान रखा गया है कि इन सभी मंत्रियों के जरिए 24 राज्यों के साथ-साथ सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व भी कवर कर लिया जाए। अगर आंकड़ों में बात करें तो पीएम मोदी के नए मंत्रिमंडल में 21 सवर्ण, 27 ओबीसी, 10 SC, 5 ST, 5 अल्पसंख्यक समाज से मंत्री रखे गए हैं।

इस बार क्योंकि बीजेपी को अपने दम पर बहुमत नहीं मिला है, इसी वजह से मंत्रिमंडल में 11 एनडीए के सहयोगी दलों को भी स्थान दिया गया है। इसके अलावा मंत्रिमंडल में छह पूर्व मुख्यमंत्री, 23 राज्यों के मंत्रियों को भी शामिल किया गया है।



कितने सवर्ण रखे गए हैं?

सवर्ण मंत्रियों में बात करें तो अमित शाह, एस जयशंकर, मनसुख मंडाविया, राजनाथ सिंह, जितिन प्रसाद, जयंत चौधरी, धर्मेंद्र प्रधान, रवनीत बिट्टू, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, मनोहर लाल खट्टर, जितेंद्र सिंह, संजय सेठ, गजेंद्र सिंह शेखावत, राम मोहन नायडू, जेपी नड्डा, गिरिराज सिंह, सुकांत मजूमदार, ललन सिंह, सतीश चंद्र दुबे को शामित किया गया है।

ओबीसी समाज को कितनी जगह?

ओबीसी मंत्रियों में बात करें तो पंकज चौधरी, अनुप्रिया पटेल, रक्षा खडसे, शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, रविंदरजीत सिंह, कृष्ण पाल गुर्जर, भूपेंद्र यादव, अन्नपूर्णा देवी, एचडी कुमार स्वामी और नित्यानंद राय को जगह दी गई है। इस बार मोदी ने दलित वोटरों पर भी पूरा फोकस रखा है, इसी वजह से मंत्रिमंडल में एसपी बघेल, कमलेश पासवान, अजय टम्टा, रामदास आठवाले, वीरेंद्र कुमार, सावित्री ठाकुर, अर्जुन राम मेघवाल, चिराग पासवान, रामनाथ ठाकुर को शामिल किया गया है। आदिवासी मंत्री के तौर पर जुएल ओराम, श्रीपद येसो नाइक और सर्वानंद सोनोवाल को भी तवज्जो दी गई है।



ठाकुर-ब्राह्मण-यादव… क्या स्थिति?

अगर उपजातियों को ध्यान में रखकर मंत्रिमंडल का विश्लेषण किया जाए तो पता चलता है कि मोदी ने इस बार 3 ठाकुर, 6 ब्राह्मण, 3 दलित, 1 आदिवासी, 2 सिख, 2 भूमिहार, 2 यादव, 2 पाटीदार, 1 वोकलिंगा और । खत्री समाज के मंत्री को अपने कैबिनेट में शामिल किया गया है।

2019 से कितना बदला मंत्रिमंडल?

एक दिलचस्प आंकड़ा यह भी पता चलता है कि 2014 में कुल 46 मंत्रियों ने शपथ ली थी, 2019 में वो आंकड़ा बढ़कर 52 हो गया। वही इस बार 2024 में सबसे ज्यादा 72 मंत्रियों ने शपथ ली है, यानी कि सहयोगियों को जगह देने के लिए मंत्रिमंडल का आकार पहले की तुलना में और ज्यादा बढ़ चुका है।

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button