NationalPolitics

किसी पार्टी को नहीं मिला बहुमत! किसको बुलाएंगी राष्ट्रपति, समीकरण समझ लीजिए

🄼🄰🄽🄸🅂🄷 🅃🄸🅆🄰🅁🄸

नई दिल्ली, 5 जून 2024|लोकसभा चुनाव के परिणामों ने जबरदस्त उलटफेर कर दिया है. ये बात सही है कि एनडीए गठबंधन आगे है लेकिन इंडिया गठबंधन ने एनडीए गठबंधन का धागा खोल दिया है. यहां तक कि बीजेपी इस बार अपने दम पर अकेले बहुमत भी नहीं हासिल कर पा रही है. इस परिणाम के बाद कांग्रेस आत्मविश्वास से लबरेज है तो वहीं अब बीजेपी के टॉप नेताओं की मीटिंग्स भी शुरू हो गई हैं. राजनीतिक विश्लेषकों का यह मानना है कि अब राष्ट्रपति किसको सरकार बनाने के लिए आमंत्रित कर सकती हैं.

Related Articles

बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी


असल में यह तो तय हो गया है कि स्पष्ट बहुमत किसी भी पार्टी को नहीं मिला है लेकिन बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. ऐसे में अगर राष्ट्रपति बीजेपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करती हैं तो यह संवैधानिक तौर पर सही होगा. ऐसे में बीजेपी अपना बहुमत साबित कर सकती है क्योंकि उसके साथ गठबंधन में शामिल पार्टियां बहुमत के जादुई आंकड़े को पार कर सकती हैं.



अब निगाहें राष्ट्रपति पर


फिलहाल लोकसभा में बहुमत का आंकड़ा 272 है और बीजेपी को अकेले इतनी सीटें नहीं मिलती हुई दिखाई दे रही हैं. लेकिन अगर एनडीए बहुमत साथ आ जाए तो यह आंकड़ा 290 तक पहुंच सकता है. उधर इंडिया गठबंधन की सभी पार्टियां मिलकर भी बहुमत के पास नहीं पहुंच पाई हैं. ऐसे में उम्मीद इसी बात की है राष्ट्रपति बीजेपी को ही बुलाएंगी.

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button