National

Jharkhand Floor Test Live: झारखंड विधानसभा में CM हेमंत सोरेन ने साबित किया बहुमत, पक्ष में पड़े 45 मत

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार (8 जुलाई) को विधानसभा में विश्वासमत हासिल कर लिया. विश्वासमत प्रस्ताव के पक्ष में 45 वोट पड़े, वहीं विपक्ष में शून्य वोट पड़े. बीजेपी विधायक वोटिंग के दौरान विधानसभा से वॉकआउट कर गए

Related Articles

वोटिंग से पहले विश्वासमत प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए हेमंत सोरेन ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया.


हेमंत सोरेन के भाषण के दौरान बीजेपी विधायकों ने जमकर हंगामा किया. हेमंत सोरेन ने कहा, ”न इनके पास सोच है और न ही एजेंडा है. इनके पास पर केंद्रीय एजेंसियां हैं. जितने विधायक हैं, उसके आधे भी आ जाएं आपस तो बड़ी बात होगी. लोकसभा चुनाव में चेहरा दिखा दिया है, अब बचा है राज्यों का चुनाव. महागठबंधन के साथ मिलकर लड़ा जायेगा और इनको उसमें भी आईना दिखाएंगे. इनका षड्यंत्र नहीं चलने वाला है.”

बीजेपी पर वार


सोरेन ने कहा, ”मैं यहां वैधानिक प्रक्रिया के द्वारा आया हूं. विपक्ष फिर मुझे इस भूमिका में देखकर कैसा लग रहा है, वो उसके आचरण में दिख रहा है. ये केवल राजनीतिक रोटियां सेकने की कोशिश कर रहे हैं.”


चंपई सोरेन का जिक्र


उन्होंने कहा, ”मैं चंपई सोरेन का धन्यवाद करूंगा, जिन्होंने निर्भीक होकर सरकार चलाया,  सरकार को बचाया. ये लोग (बीजेपी) खरीद-फरोख्त कर रहे थे.” हेमंत सोरेन ने अपने करीबी चंपई सोरेन के पद से हटने के एक दिन बाद, चार जुलाई को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी.


कथित भूमि घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हेमंत सोरेन को झारखंड हाई कोर्ट से 28 जून को जमानत मिली थी. इसके बाद वो जेल से बाहर आए.


हेमंत सोरेन को ईडी ने 31 जनवरी को गिरफ्तार किया था. उन्होंने ईडी की हिरासत में ही सीएम पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद चंपई सोरेन सीएम बने.


झारखंड में 81 सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में 76 विधायक हैं. हेमंत सोरेन ने तीन जुलाई को सरकार बनाने का दावा पेश किया था, जिसके बाद सत्तारूढ़ JMM-कांग्रेस-RJD गठबंधन ने राज्यपाल को 44 विधायकों की समर्थन लिस्ट सौंपी.

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button