mumbai

मुंबई के पेट्रोल पंप में तूफान और तेज हवाओं से गिरा विशाल होर्डिंग : 14 लोगों की गई जान; 74 घायल, राष्ट्रपति ने जताया दुख

मुंबई, 14 मई 2024|

मुंबई के घाटकोपर इलाके में सोमवार को धूल भरी आंधी के बाद एक बड़ा होर्डिंग गिरने से 14 लोगों की मौत हो गई, जबकि 74 से अधिक लोग घायल हो गए. लगभग 15 हजार वर्ग फीट से बड़े इस होर्डिंग का नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है, हालांकि अब अधिकारियों का कहना है कि इसे नगर निकाय की अनुमति के बिना किया गया था.

दरअसल, सोमवार शाम को मुंबई में अचानक से मौसम का मिजाज बदल गया और आसमान में घने बादल छाने के बाद धूल भरी आंधी और बारिश शुरू हो गई. इस आंधी की वजह से घाटकोपर की समता कॉलोनी के रेलवे पेट्रोल पंप पर एक विशाल होर्डिंग आकर गिर गया, जिसके नीचे बड़ी संख्या में लोग दब गए. मौके पर चीख-पुकार मच गई. आनन-फानन में पुलिस और मुंबई फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और स्थानीय लोगों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया. इस पूरी घटना का वीडियो भी सामने आया है.


जिस वक्त ये हादसा हुआ, तब पेट्रोल पंप के पास 100 से अधिक लोग मौजूद थे. होर्डिंग के गिरने के बाद वहां चीख पुकार मच गई. स्थानिय पुलिस, फायर ब्रिगेड, NDRF की मदद से राहत और बचाओ का काम शरू किया गया, जो रात भर लगातार चलता रहा. तड़के 3 बजे तक होर्डिंग के अंदर दबे कुल 86 लोगों को निकालकर अलग-अलग अस्पतालों में इलाज के लिए ले जाया गया. इस दौरान 14 लोगों की मौत हो गई है. वहीं 74 घायलों का इलाज चल रहा है, जिसमें कई लोगों की हालत चिंताजनक बनी हुई है. इसके अलावा 31 लोगों को उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है.

बिना परमिशन लगाया गया होर्डिंग: BMC

इस घटना के बाद बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने एक बयान जारी कर कहा कि बिलबोर्ड का निर्माण उनकी अनुमति के बिना किया गया था. बीएमसी के मुताबिक, उस जगह पर चार होर्डिंग थे और उन सभी को पुलिस आयुक्त (रेलवे मुंबई) के लिए एसीपी (प्रशासन) द्वारा अनुमोदित किया गया था. होर्डिंग्स लगाने से पहले एजेंसी/रेलवे द्वारा बीएमसी की कोई अनुमति/एनओसी नहीं ली गई थी.

बीएमसी ने होर्डिंग लगाने वाली एजेंसी को नोटिस जारी किया. बयान में, बीएमसी ने कहा कि वह अधिकतम 40×40 वर्ग फीट के आकार की होर्डिंग की अनुमति देती है. हालांकि, जो अवैध होर्डिंग गिरा, उसका साइज 120×120 वर्ग फीट था. यानी की ये होर्डिंग लगभग 15000 वर्गफीट का था.

पुलिस ने कंपनी पर दर्ज की FIR

वहीं पुलिस ने बिलबोर्ड का निर्माण करने वाली एजेंसी एम/एस ईगो मीडिया और उसके मालिक के खिलाफ शिकायत दर्ज कर ली है. पंत नगर पुलिस स्टेशन में होर्डिंग के मालिक भावेश भिंडे और अन्य के खिलाफ IPC की धारा 304, 338, 337 IPC के खिलाफ केस दर्ज कर जांच की जा रही है.

राष्ट्रपति ने जताया दुख

घाटकोपर के इस हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दुख जताते हुए सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर लिखा, मुंबई के घाटकोपर क्षेत्र में होर्डिंग गिरने से अनेक लोगों के हताहत होने का समाचार अत्यंत दुखद है. मैं शोक संतप्त परिवारजनों के प्रति गहन संवेदना व्यक्त करती हूं. मैं घायल हुए लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करती हूं तथा राहत और बचाव कार्य की सफलता की कामना करती हूं.

Manish Tiwari

Show More

Leave a Reply

Back to top button