Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश : नेहरू पार्क का भी नाम बदला, बुधनी में शिवराज के दोनों बेटों के नाम पर पार्क

मध्य प्रदेश के सीहोर जिले के बुधनी में दो पार्कों के नाम बदले गए हैं. यहां CM शिवराज सिंह चौहान के बड़े बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान और छोटे बेटे कुणाल के नाम पर पार्कों के नाम रखे गए हैं. इनमें एक नेहरू पार्क का नाम बदला गया है. इस मामले में कांग्रेस ने बीजेपी सरकार पर हमला बोला है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दोनों बेटों कार्तिकेय और कुणाल चौहान के नाम पर पार्क का नाम रखे जाने का मामला सामने आया है. शिवराज के बड़े बेटे कार्तिकेय के नाम पर जिस पार्क का नाम रखा गया, उसे नेहरू पार्क के नाम से जानते थे. बुधनी, शिवराज का गृह नगर है और वे यहां से विधानसभा चुनाव जीतते आए हैं. इस मामले में कांग्रेस ने सरकार पर हमला बोला है. बीजेपी ने भी पलटवार किया है.

कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री अजय सिंह ने शनिवार को आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के विधानसभा क्षेत्र बुधनी में नेहरू पार्क का नाम उनके बड़े बेटे के नाम पर रखा गया है. कांग्रेस ने कहा, शिवराज के छोटे बेटे कुणाल के नाम पर भी एक पार्क का नाम रखा गया है.

‘स्थानीय लोगों ने दिए नए नाम’

Related Articles

कांग्रेस के दावे पर सत्तारूढ़ भाजपा ने पलटवार किया है और कहा, यदि स्थानीय लोगों ने अपने प्यार के कारण पार्क का नाम बदल दिया है तो अजय सिंह को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए. अजय सिंह ने भाजपा पर स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली महान हस्तियों के नाम मिटाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, सार्वजनिक पार्कों, सड़कों और इमारतों के नाम समाज और देश में योगदान देने वाली हस्तियों के नाम पर रखने की परंपरा रही है.

नेहरू के सामने कार्तिकेय कहां खड़े हैं?’

अजय ने आगे कहा, शिवराज जी बताएं कि कार्तिकेय और कुणाल का क्या योगदान है. देश की आजादी और नए भारत के निर्माण में अहम योगदान देने वाले जवाहरलाल नेहरू के सामने कार्तिकेय कहां खड़े हैं? वहीं, अजय सिंह के आरोपों पर मध्य प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता पंकज चतुर्वेदी ने पलटवार किया. उन्होंने कहा, देशभर में कई सार्वजनिक स्थानों का नाम एक ही परिवार के सदस्यों के नाम पर रखा गया है.

‘कांग्रेस को हर जगह नेहरू, इंदिरा नजर आती हैं’

उन्होंने कहा, अजय सिंह हर चीज को कांग्रेस के नजरिए से देख रहे हैं, इसलिए उन्हें हर जगह नेहरू, फिरोज गांधी और इंदिरा गांधी नजर आती हैं. कांग्रेस का मानना है कि हर चीज का नाम उनके नाम पर होना चाहिए. अगर स्थानीय लोगों ने अपने शहर के इन पार्कों का नाम अपने प्यार के नाम पर रख दिया तो क्या आपत्ति है?

नसरुल्लागंज का भी नाम बदला गया

इससे पहले सीहोर जिले के नसरुल्लागंज का नाम बदला गया था. अब इस जगह को भैरूंदा के नाम से जाना जाएगा. नसरुल्लागंज सीएम शिवराज के विधानसभा क्षेत्र बुधनी के अंतर्गत ही आता है. कुछ समय पहले शिवराज सिंह चौहान ने नसरुल्‍लागंज में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इसका नाम बदलने की घोषणा की थी. शिवराज सरकार होशंगाबाद शहर का नाम बदलकर नर्मदापुरम और भोपाल के इस्‍लाम नगर का नाम बदलकर जगदीशपुर कर चुकी है.

एमपी में ये नाम भी बदले गए

– भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति रेलवे स्टेशन किया गया है.
– बताया जा रहा है कि जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट का नाम रानी दुर्गावती के नाम पर करने का प्रस्ताव सरकार ने केंद्र को भेजा है.
– भोपाल के मिंटो हॉल का नाम भी बदलकर कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर किया जा चुका है.
– 2018 में बिरसिंहपुर पाली का नाम मां बिरासिनी धाम, 2021 में होशंगाबाद का नाम नर्मदापुरम और 2021 में ही बाबई का नाम माखननगर किया गया था.

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button