Chhattisgarh

NHMMI एवं यातायात पुलिस के सयुंक्त तत्वाधान में सड़क सुरक्षा जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन : निजात अभियान के तहत नशे से दूर रहने लोगों को दिया गया संदेश, गुड सेमेरिटन को किया गया सम्मानित


रायपुर, 15 जून 2024


रायपुर शहर के हृदय स्थल मरीन ड्राइव (तेलीबांधा तालाब) में सुबह 06.00 बजे एमएमआई नारायणा हास्पिटल एवं अंतर्विभागीय लीड एजेंसी (सड़क सुरक्षा) तथा यातायात पुलिस रायपुर के द्वारा संयुक्त रूप से सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने व प्रेरित करने के उद्देश्य से जुम्बा डांस, नुक्कड़ नाटक के माध्यम से रोचक तरीके से यातायात नियमों की जानकारी दी गयी। श्री संजय शर्मा अध्यक्ष अंतर्विभागीय लीड एजेंसी की टीम ने स्वस्थ तन रखे, स्वस्थ मन की थीम पर आधारित जुम्बा डॉस ने मरीन ड्राइव पर मार्निंग वाक करने वाले नागरिकों का भी मन मोह लिया और वे भी सहज ही डांस के तरफ आकर्षित होकर झूमते नजर आये। श्री संजय शर्मा ने बताया कि देश में सड़क दुर्घटनाओं में काफी संख्या में लोगों की मौत हो रही है जो गाड़ी चलाने के दौरान छोटी-छोटी गलतियों के कारण होती है। यातायात नियमों का पालन करने, हेलमेट लगाने एवं सीट बेल्ट बांधने से ही 70 प्रतिशत मौतों को कम किया जा सकता है।

Related Articles


स्टे फिट विथ मी नुक्कड़ नाटक की टीम द्वारा वाहन में लगे इंडिकेटर का महत्व रोचक तरीके से समझाया, मोबाईल से बात करने, तेज रफ्तार वाहन चलाने से किस प्रकार दुर्घटनायें होती है। हेलमेट एवं सीट बेल्ट के महत्व को समझाया। उपस्थित नागरिकों से अपील किया कि दोपहिया चलाते समय हेलमेट लगाये, चारपहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट अवश्य बांधे, यह आपकी सुरक्षा के लिए है, अब लापरवाही नही चलेगी।


एम.एम.आई हास्पिटल की टीम एवं डॉ. एच.पी. सिन्हा, डॉ अजय त्रिपाठी एवं उपस्थित चिकित्सकों ने बताया कि दुर्घटना के दौरान पीड़ित या घायलों की किस प्रकार मदद करना है, उनकी स्थिति देखकर हमें क्या सावधानी बरतते हुए हास्पिटल तक पहूँचाना है। चिकित्सकों ने सड़क दुर्घटना से आने वाले घायलों की स्थिति साझा करते हुए अपना अनुभव बताया। डॉ एच.पी. सिन्हा ने कहाा कि दुर्घटना में जब सिर का पिछे भाग चोटिल हो जाता है तो व्यक्ति को बचना मुश्किल होता है। हेलमेट एक ऐसा सुरक्षा उपाय है जिससे सिर के चोटों से बचा जा सकता है और जीवन बचाया जा सकता है। सड़क दुर्घटना में घायलों की मदद कर जान बचाने वाले गुड सेमेरिटन श्री अखिलेश द्विवेदी, श्री योगेन्द्र साहू, श्री प्रदीप साहू, श्री भगवानू नायक रायपुर को सम्मानित किया गया है और लोगों को बताया कि ये रियल सुपर हीरो है जिनकी वजह से दूसरे का जीवन बच गया। लोगों को इनसे प्रेरणा लेने कहा गया।


  यातायात पुलिस रायपुर द्वारा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  संतोष कुमार सिंह के मार्गदर्शन में चलाये जा रहे *निजात* नशे के विरुद्ध चलाये जा रहे जागरूकता कार्यक्रम की जानकारी दी गयी। इसी क्रम में यातायात प्रशिक्षक टीके भोई ने बताया कि नशे के चंगुल में व्यक्ति अपना मानसिक संतुलन खो देता है और विचलित होकर अवांछित आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु विभिन्न अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देता है। नशा परिवार एवं समाज के लिए अभिशाप है। नशे की आदत में रहने वाला व्यक्ति का परिवार आर्थिक बोझ से दबता जाता है एवं समाज पर उनकी छबि प्रभावित होती है। अधिकांशतः युवा वर्ग नशे के लत में डुबे रहते है। नशे का आदि व्यक्ति नशा छोड़कर एक बेहतर जीवन व्यतीत कर सकता है। नशे का ना कहें और जिंदगी को हां कहे।

उक्त कार्यक्रम में एमएमआई नारायणा हास्पिटल की टीम, यातायात पुलिस,  संजय शर्मा की जुम्बा टीम एवं स्टे फिट विथ मी संस्था की नुक्कड़ नाटक की टीम के साथ माय एफ.एम. के रेडियो जॉकी अनिमेष शुक्ला व उनकी टीम के अतिरिक्त 500-600 की संख्या में नागरिक गण उपस्थित थे।

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button