Share Market

Stock Market: शनिवार को भी खुले रहेंगे शेयर बाजार, जान लीजिए क्यों?

Stock Market Update: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने 7 मई को घोषणा की है कि इस महीने 18 मई 2024 यानी शनिवार के दिन भी शेयर मार्केट खुलेगा। इस दौरान खासतौर पर 2 लाइव ट्रेडिंग सेशन होंगे।

पहला 45 मिनट का सेशन सुबह 9:15 बजे शुरू होकर 10 बजे खत्म होगा। वहीं, दूसरा स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन सुबह 11:45 बजे शुरू होकर दोपहर 12:40 बजे खत्म् होगा। स्पेशल ट्रेडिंग सेशन के दौरान सभी फ्यूचर एंड ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट वाले शेयरों समेत सिक्योरिटीज में अपर और लोअर सर्किट लिमिट 5 प्रतिशत की होगी। सर्किट का मतलब है कि शेयरों में इसी सीमा के अंदर ही अप-डाउन होगा।

क्या है छुट्टीवाले दिन शेयर बाजार खुलने की वजह?

शनिवार यानी छुट्टीवाले दिन शेयर बाजार खुलने के पीछे सबसे बड़ी वजह ये है कि अगर इमरजेंसी में प्राइमरी सिस्टम फेल हो गया तो ऐसे हालात में काम कैसे होगा, इसकी टेस्टिंग करना है। स्टॉक एक्सचेंज की ओर से बताया गय कि इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव मार्केट में प्राइमरी साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्रा-डे स्विच की टेस्टिंग के लिए 2 स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन रखे गए हैं।

क्यों जरूरी है डिजास्टर रिकवरी साइट

18 मई यानी शनिवार को 2 स्पेशल टेस्टिंग सेशन में प्राइमरी साइट के फेल होने पर उसे कैसे हैंडल किया जाएगा, इस बात की तैयारियों को देखा जाएगा। इस दौरान प्राइमरी साइट (PR) से डिजास्टर रिकवरी (DR) साइट पर इंट्रा-डे स्विच कैसे होगा, इसकी टेस्टिंग की जाएगी। डिजास्टर रिकवरी साइट का इस्तेमाल सबसे रीसेंट बैकअप से डेटा रिकवर करने के लिए किया जाता है। बता दें कि स्टॉक एक्सचेंज के अलावा तमाम बड़े इंस्टिट्यूशन में भी एक डिजास्टर रिकवरी (DR) साइट बेहद जरूरी है, ताकि इमरजेंसी या किसी बड़ी खराबी के दौरान बिना किसी रुकावट के कामकाज किया जा सके।

गिरावट के साथ बंद हुआ शेयर बाजार

मंगलवार 7 मई को शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। इस दौरान सेंसेक्स 383 अंक और निफ्टी 140 प्वाइंट की गिरावट पर क्लोज हुआ। वहीं बैंक निफ्टी में 600 अंकों से ज्यादा का डाउनफॉल आया। सबसे ज्यादा गिरावट वाले शेयरों में बजाज ऑटो, पावरग्रिड कॉर्पोरेशन, ओनएजीसी, इंडसइंड बैंक और हिंडाल्को के शेयर रहे।

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button