छत्तीसगढ़

रामलला प्राण प्रतिष्ठा : आज मंदिर के गर्भगृह में स्थापित होंगे रामलला, देर रात क्रेन से लाई गई मूर्ति, जानें- आज के विधि-विधान

रामलला की मूर्ति आखिरकार राम मंदिर परिसर में पहुंच गई है. गुरुवार को इसी मूर्ति को गर्भगृह में रखा जाएगा. बुधवार रात को क्रेन की मदद से रामलला की मूर्ति को राम मंदिर परिसर के अंदर ले जाया गया. इसकी कुछ तस्वीरें भी सामने आईं. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले उनका आसन भी तैयार किया गया है. रामलला का आसन 3.4 फीट ऊंचा है, जिसे मकराना पत्थर से बनाया गया है.

इससे पहले राम मंदिर परिसर में रामलला की प्रतीकात्मक मूर्ति का भ्रमण कराया गया. इस मूर्ति को यहां फूलों से सजी एक पालकी में लाया गया था.

पूरा हुआ मंदिर का निर्माण कार्य: नृपेंद्र मिश्र

मंगलवार सुबह राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि राम मंदिर निर्माण का कार्य पूरा हो गया है. रामलला के मंदिर में गर्भगृह होगा, यहां पांच मंडप होंगे. मंदिर ग्राउंड फ्लोर पर होगा. हालांकि, मंदिर के फर्स्ट फ्लोर में अभी थोड़ा काम बचा है. यहां राम दरबार होगा. मंदिर का दूसरा फ्लोर अनुष्ठान के लिए है. यहां अलग-अलग तरह के यज्ञ और अनुष्ठान होंगे. उन्होंने बताया कि 22 जनवरी को दोपहर लगभग 12.30 बजे मुहूर्त होगा. इससे पहले पूजा विधि शुरू कर दी गई है.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भाग लेने वाले महेमानों को निमंत्रण पत्र बांटे जा चुके हैं. ऐसे में प्राण प्रतिष्ठ के दिन अयोध्या में देशभर के आम से लेकर खास लोगों मौजूद रहेंगे.

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

Back to top button