Technology

ट्विटर ने हटाए ब्लू चेक, सीएम योगी से लेकर सलमान खान, विराट कोहली भी शामिल

नई दिल्ली : ट्विटर ने रात 12 बजे के बाद सेवेरिफाइड्स अकाउंट से ब्लू चेक हटा दिया है। अब किसी भी यूजर को ब्लू टिक हासिल करने के लिए पैसे देने होंगे। जिन लोगों को ब्लू टिक हटाया गया है उनमें सीएम योगी, सलमान खान, विराट कोहली से लेकर जस्टिन बीबर, क्रिस्टियानो रोनाल्डो, लेडी गागा, बिल गेट्स समेत कई बड़े नाम शामिल हैं। दरअसल पर्सनल अकाउंट पर ब्लू टिक की समय अवधि 20 अप्रैल तक ही थी। ऐसे में अब सिर्फ उन्हीं अकाउंट्स पर ब्लू टिक नजर आएंगे जिन्होंने ट्विटर की मेंबरशिप ले रखी है।

ट्विटर ने पहले ही की थी घोषणा
अमेरिकी कारोबारी एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के बाद अपनी पॉलिसी में बदलाव किया था। इसमें अकाउंट वेरिफिकेशन पॉलिसी भी शामिल थी। ट्विटर ने घोषणा की थी कि अब ब्लू टिक लेने के लिए कंपनी को हर महीने भुगतान करना होगा। कंपनी ने पहले ही कहा था कि जिन लोगों के पास वेरिफाइड अकाउंट्स हैं और उन्होंने इसके लिए भुगतान नहीं किया है तो वे 20 अप्रैल के बाद अपना ब्लू टिक खो देंगे।

कितना देना होगा चार्ज
ट्विटर के वेरिफाइड अकाउंट पर हर रीजन के लिए अलग-अलग चार्ज तय किए गए हैं। ऐसे में अगर कोई यूजर ब्लू टिक चाहता है या पहले से मिले ब्लू टिक को बरकरार रखना चाहता है तो उसे ट्विटर ब्लू का सबस्क्रिप्शन लेना होगा। भारत में ब्लू टिक का सब्सक्रिप्शन 650 रुपये से शुरू है। मोबाइल यूजर्स के लिए यह 900 रुपये महीना है। खास बात है कि ट्विटर पर पहले ब्लू टिक ही दिया जाता था। कंपनी की तरफ से अब तीन तरह का मार्क दिया जा रहा है। इसमें सरकार से जुड़े अकाउंट्स पर ग्रे मार्क, कंपनियों के लिए गोल्डन मार्क और अन्य वेरिफाइड अकाउंट्स के लिए ब्लू टिक दिया जा रहा है।

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button