Sports

IPL 2023 GT vs MI Qualifier-2: तीन खिलाड़ी चोटिल और एक कैच ड्रॉप… बदकिस्मती से हारी मुंबई, गुजराती गिल ने मचाई तबाही

IPL 2023 GT vs MI Qualifier-2: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 में गुजरात टाइटन्स (GT) के ओपनर शुभमन गिल ने एक बार फिर अपने बल्ले की ताकत दिखाई है. शुक्रवार (26 मई) को मुंबई इंडियंस के खिलाफ हुए क्वालिफायर-2 मुकाबले में गिल ने धमाकेदार अंदाज में शतक जमाया. इसकी बदौलत गुजरात ने यह मैच 62 रनों से जीतकर फाइनल में एंट्री कर ली है.

अब फाइनल मुकाबले में गुजरात की टक्कर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) टीम से होगी. यह खिताबी मुकाबला रविवार (28 मई) को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेला जाएगा.

क्वालिफायर-2 मैच का स्कोरकार्ड

गुजरात टाइटन्स: 233/3 (20 ओवर)
मुंबई इंडियंस: 171 ऑलआउट (18.2 ओवर)

गिल की शतकीय आंधी में उड़ गई पूरी मुंबई इंडियंस

इस क्वालिफायर-2 मुकाबले में मुंबई टीम अपनी खराब गेंदबाजी और फिर बदकिस्मती से हारी है. सबसे पहले मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया, तो उन्हें उनके गेंदबाजों ने धोखा दिया. गिल ने शुरुआत से ही मुंबई के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और 60 गेंदों पर 129 रन जड़ दिए. उन्होंने 10 छक्के और 7 चौके जमाए. स्ट्राइक रेट 215 का रहा.

Related Articles

इसके साथ ही गिल IPL प्लेऑफ में शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. उनकी उम्र अभी 23 साल और 261 दिन है. गिल की पारी के बदौलत गुजरात टीम ने मुंबई के सामने 234 रनों का टारगेट सेट किया. जब मुंबई की टीम बैटिंग करने उतरी, तो बदकिस्मती आडे़ आ गई.

शुभमन गिल को जीवनदान देना मुंबई को पड़ा भारी

गेंदबाजी के दौरान छठे ओवर में मुंबई टीम से एक बड़ी गलती हो गई थी. टीम के स्टार फील्डर टिम डेविड ने गिल का आसान कैच छोड़ दिया था. यह ओवर तेज गेंदबाज क्रिस जॉर्डन ने किया था. इसकी पांचवीं गेंद पर गिल ने लेग कवर्स की ओर कलात्मक शॉट खेला, जो थोड़ी देर हवा में रहा. वहां डेविड मौजूद थे. उन्होंने कैच के लिए हवा में डाइव लगाई. बॉल हाथ में भी आई, लेकिन वो कैच नहीं लपक सके. तब गिल 30 रन पर खेल रहे थे. यदि गिल आउट होते, तो गुजरात का स्कोर इतना बड़ा नहीं होता और मैच का नतीजा कुछ और हो सकता था.

मुंबई के ये 3 खिलाड़ी चोटिल हुए, जिसके पूरा खेल बिगड़ा

इस मैच में मुंबई टीम के तीन खिलाड़ी भी चोटिल हो गए और उसका असर पूरी टीम पर पड़ा. सबसे पहला नंबर ईशान किशन का रहा, जो फील्डिंग के दौरान ही चोटिल हो गए थे. मुंबई के ही गेंदबाज क्रिस जॉर्डन की कोहनी ईशान की आंख में लग गई थी. इसके बाद ईशान को मैदान से बाहर जाना पड़ा और फिर बैटिंग के लिए बतौर कन्कशन सब्सटीट्यूट विष्णु विनोद मैदान में उतरे.

कप्तान रोहित शर्मा के भी हाथ में चोट लगी थी. मगर वो बैटिंग के लिए उतरे. हालांकि वो कमाल नहीं कर सके और 7 गेंद पर 8 रन बनाकर आउट हो गए. तीसरे खिलाड़ी कैमरन ग्रीन रहे, जिनकी बैटिंग के दौरान उंगली में चोट लग गई थी. ग्रीन रिटायर्ड हर्ट हो गए थे. इसके बाद वो मिडिल ऑर्डर में फिर बैटिंग करने आए, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके. ग्रीन 20 गेंदों पर 30 रन बनाकर आउट हुए.

गिल के बाद मोहित के तूफान में ढह गई मुंबई इंडियंस

बैटिंग में शुभमन गिल के बाद गुजरात टीम के लिए गेंदबाजी में मोहित शर्मा ने कमाल किया. तेज गेंदबाज मोहित शर्मा की तूफानी गेंदबाजी का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने सिर्फ 2.2 ओवर ही गेंदबाजी की और 10 रन देकर 5 बड़े विकेट झटके. यानी मुंबई की आधी टीम तो मोहित ने ही समेट दी. मोहित ने सूर्यकुमार यादव, विष्णु विनोद, क्रिस जॉर्डन, पीयूष चावला और कुमार कार्तिकेय को शिकार बनाया.

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button