National

नए संसद भवन में आज से होगा कार्यवाही का शुभारंभ, संविधान की कॉपी लेकर जाएंगे पीएम मोदी, जानें पूरा कार्यक्रम

नई दिल्ली 19 सितंबर 2023

देश की संसदीय कार्यवाही आज से नई संसद में होगी. आज गणेश चतुर्थी के दिन से ही इस नए भवन का भी श्री गणेश होना है. दरअसल इन दिनों पांच दिवसीय संसद का विशेष सत्र चल रहा है. इस सत्र का पहला दिन कल पुराने संसद भवन में हुआ, तो वहीं दूसरे दिन से कार्यवाही नए भवन से होगी. इस खास दिन का पूरा शेड्यूल भी सामने आ गया है.

सबसे पहले कल सुबह 9.30 बजे पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल के सामने फोटो सेशन होगा. इसके बाद 11 बजे से नई संसद के सेंट्रल हॉल में विशेष कार्यक्रम शुरू होगा. इसमें संसद की ऐतिहासिक विरासत का भी उल्लेख किया जाएगा और भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने का संकल्प लिया जाएगा.

नई संसद में बोलेंगे इतने नेता

सेंट्रल हॉल में लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, पीएम मोदी, लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा के नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पीयूष गोयल, मेनका गांधी, शिबुसोरेन और मनमोहन सिंह बोलेंगें.

बताते चलें कि मेनका गांधी लोकसभा में सबसे ज्यादा समय सांसद के तौर पर रहने की वजह से सेंट्रल हॉल में बोलेंगीं. तो वहीं मनमोहन सिंह राज्यसभा में सबसे लंबे समय से सांसद हैं. वे इस नाते बोलेंगे. इसके अलावा शिबूसरेन लोकसभा और राज्यसभा दोनों में मिलाकर सबसें ज्यादा सांसद रहें हैं, इसलिए वे सेंट्रल हॉल में बोलेंगे. ये कार्यक्रम 11 बजे से 12:35 बजे तक चलेगा. इसके बाद नए संसद भवन में 1:15 पर लोकसभा की कार्यवाही शुरू होगी.

Related Articles

संविधान की कॉपी लेकर पैदल जाएंगे पीएम मोदी

अभी तक की तैयारी के मुताबिक पीएम मोदी संविधान की कॉपी लेकर पैदल पुराने संसद भवन से नए संसद भवन में जाएंगे और सभी सांसद उनके पीछे पैदल पुराने संसद से नए संसद जाएंगें. इसके अलावा चर्चा है कि आज संसद में महिला आरक्षण बिल भी पेश किया जा सकता है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button