National

LIVE: ‘टीबी के खिलाफ वैश्विक संकल्प को नई ऊर्जा देगी काशी’, वाराणसी में बोले PM मोदी

PM Modi In Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वाराणसी के दौरे पर हैं. इस दौरान उन्होंने देश के पहले पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोप-वे समेत 1800 करोड़ की योजनाओं की सौगात दी. पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोप-वे की लागत 644.49 करोड़ रुपये है. इस दौरान उन्होंने वन वर्ल्ड टीबी समिट को संबोधित किया.

वाराणसी में कार्यक्रम को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

वाराणसी में कार्यक्रम को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

वाराणसी के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र में 1800 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया. साथ ही देश के पहले रोप-वे पब्लिक ट्रांसपोर्ट का भी उद्घाटन किया.पीएम ने काशीवासियों को विकास की 28 परियोजनाओं की सौगात दी. इसमें 19 परियोजनाओं का लोकार्पण किया.

Related Articles

इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने वन वर्ल्ड टीबी समिट को संबोधित किया. पीएम ने कहा कि काशी टीबी के खिलाफ वैश्विक संकल्प को नई ऊर्जा को देगी. हाल ही में भारत ने वन अर्थ वन हेल्थ के विजन को बढ़ाने की पहल की है. 2014 के बाद से भारत ने नई सोच और अप्रोच के साथ टीबी के खिलाफ काम करना शुरू किया, वह अभूतपूर्व है. भारत का यह प्रयास आज पूरे विश्व को इसलिए जानना चाहिए, क्योंकि यह टीबी के खिलाफ लड़ाई का एक नया मॉडल है.
 

सौर ऊर्जा परियोजना का करेंगे लोकार्पण

पीएम सौर ऊर्जा परियोजना की भी शुरुआत की.. इससे जलकल विभाग न सिर्फ बिजली बचाएगा, बल्कि बिजली को बेचेगा भी. इस पूरे प्रोजेक्ट की लागत 17.24 करोड़ रुपये है. इसमें 14,400 स्क्वायर मीटर में करीब 3700 से अधिक सोलर पैनल लगाए गए हैं, जिसमें 40 सोलर ट्री हैं. एक सोलर ट्री पर 10 सोलर पैनल लगे होंगे. यहां सौर ऊर्जा से कुल 2 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा और सोलर पैनल से प्रतिदिन औसतन 9000 यूनिट बिजली पैदा होगी, जिसकी कीमत लगभग 72,000 होगी. दो मेगावाट प्रतिदिन बिजली उत्पादन करके जलकल विभाग अपने बिजली के बिल को 30 प्रतिशत तक कम करेगा.

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button