CrimeNational

रामनवमी पर महाराष्ट्र के संभाजीनगर में हिंसा:राम मंदिर के बाहर की आगजनी, दंगाइयों ने पुलिस की गाड़ियां भी फूंकी; फायरिंग में एक घायल

महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर का नाम छत्रपति संभाजीनगर बनने के एक महीने बाद तनाव की परिस्थितियां बन गई हैं। यहां के किराडपुरा में युवकों के दो गुट रामनवमी के मौकेपर एक-दूसरे से भिड़ गए, जिसके बाद दंगा भड़क गया।

अनियंत्रित भीड़ ने पुलिस पर भी हमला किया और पुलिस वाहनों पर पथराव किया। इस हमले में 2 पुलिसकर्मियों समेत पांच से छह लोग घायल हो गए। हिंसा रात 11.30 बजे शुरू हुई और तड़के 3.30 बजे तक जारी रही।

Related Articles

क्या था मामला…
आज यानी गुरुवार को मनाई जाने वाली रामनवमी के अवसर पर शहर के कई इलाकों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। किराडपुरा बस्ती स्थित राम मंदिर में भी तैयारियां चल रही थीं। रात करीब 11.30 बजे युवकों का एक जत्था मंदिर की ओर जा रहा था। यहां पर दूसरे गुट के साथ उनका झगड़ा हुआ और कहासुनी बढ़ गई। दोनों गुटों में गाली-गलौज शुरू हो गई और जो नारेबाजी में बदल गई।

थोड़ी देर बाद एक समूह ने मंदिर की ओर पथराव किया। कुछ लोग जान बचाने के लिए मंदिर में घुसे, उन पर भी हमला किया गया। लोगों ने पुलिस को बुलाया, लेकिन जब तक पुलिस आई, तब तक आगजनी शुरू हो चुकी थी। मंदिर के सामने खड़े पुलिस वाहन को दंगाइयों ने आग लगा दी।

भीड़ को काबू में करने के लिए कुछ धर्मगुरुओं को बुलाया गया। लेकिन भीड़ उनके साथ भी एकजुट होने को तैयार नहीं थी। कुछ ही देर में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों समेत भारी फोर्स मौके पर पहुंच गई। दंगाइयों ने उन पर भी पथराव किया और कार के शीशे तोड़ दिए। पुलिस ने लाठी चार्ज कर भीड़ को तितर-बितर किया। आंसू गैस के गोले भी छोड़े। दंगाइयों ने दमकल विभाग के वाहनों पर पानी भी फेंका।

स्थानीय लोग बोले- पुलिस ने दो-तीन बार हवा में फायरिंग की
स्थानीय लोगों के मुताबिक, भीड़ काबू से बाहर होते देख पुलिस ने दो-तीन बार हवा में फायरिंग की। पुलिस ने आजाद चौक से सिटी चौक तक सभी रास्तों को जाम कर दिया। लोगों ने बताया कि ज्यादातर नागरिकों के घरों पर पथराव किया गया। नागरिक वहां मौजूद लोगों से अपने घरों से बाहर निकलने की अपील कर रहे थे। सुबह साढ़े तीन बजे से भीड़ को काबू में करने की कोशिशें शुरू हुईं।

पुलिस आयुक्त बोले- दंगाइयों को पकड़ने के लिए 8-10 टीमें बनाई जाएंगी
छत्रपति संभाजीनगर के पुलिस आयुक्त निखिल गुप्ता ने बताया कि रात में किराडपुरा में तनाव पैदा करने की कोशिश करने वाले दंगाइयों को पकड़ने के लिए पुलिस 8 से 10 टीमें गठित करेगी। छत्रपति संभाजीनगर में स्थिति अब शांतिपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि फिलहाल शहर में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। पुलिस दंगाइयों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। इस मामले में मुकदमा दर्ज करने की प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने नागरिकों से किसी भी अफवाह पर विश्वास न करने की अपील की।

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button