खेल
Trending

WTC Latest Points Table: बांग्लादेश से हारकर पाकिस्तान का बुरा हाल, WTC टेबल में पिछड़ा, जानें टीम इंडिया का नंबर

खेलडेस्क | बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्तान को रावलपिंडी टेस्ट मैच में 10 विकेट से हरा दिया. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बांग्लादेश की पाकिस्तान के खिलाफ यह पहली जीत रही. मुकाबले में पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 30 रनों का टारगेट दिया था, जिसे उसने बगैर विकेट गंवाए हासिल कर मैच अपने नाम किया. पहली बार पाकिस्तान को अपने घर में टेस्ट मैच में 10 विकेट से हार मिली है.

हार के बाद पाकिस्तान को लगा झटका

Related Articles

बांग्लादेश से हार के बाद पाकिस्तान को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) की अंकतालिका में भी झटका लगा है. पाकिस्तान टीम अब आठवें नंबर पर फिसल गई है. पाकिस्तान के अब तक 6 मैच में दो जीत और चार हार से 22 अंक हैं. पाकिस्तान का अंक प्रतिशत 30.56 है. उधर शानदार जीत के साथ बांग्लादेश की टीम अब छठे नंबर पर आ गई है. बांग्लादेश के 5 मैचों से 24 अंक है और उसका अंक प्रतिशत 40 है.

बता दें कि WTC की अंकतालिका में फिलहाल भारतीय टीम 68.52 प्रतिशत अंकों के साथ टॉप पर है. भारत के अब तक 9 मैच में छह जीत, दो हार और एक ड्रॉ से 74 अंक हैं. वहीं ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर है. कंगारू टीम के 12 मैच में 8 जीत, तीन हार एवं एक ड्रॉ से 90 अंक हैं. उसका अंक प्रतिशत 62.50 है.

न्यूजीलैंड टीम WTC टेबल में तीसरे स्थान पर है. न्यूजीलैंड के 6 मैच में तीन जीत और तीन हार से 36 अंक हैं. कीवी टीम का अंक प्रतिशत 50.00 है. इसके बाद इंग्लैंड चौथे, श्रीलंका पांचवें और बांग्लादेश छठे पायदान पर है. जबकि साउथ अफ्रीका सातवें, पाकिस्तान आठवें और वेस्टइंडीज नौवें नंबर पर है. कहने का अर्थ यह है कि WTC टेबल में पाकिस्तान सिर्फ वेस्टइंडीज से आगे है.

ऐसा है WTC का नियम

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का यह तीसरा चक्र है, जो 2023 से 2025 तक चलेगा. इस तीसरे चक्र के लिए आईसीसी पॉइंट्स सिस्टम से जुड़े नियमों को पहले ही रिलीज कर चुकी है. टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक, मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक और मुकाबला टाई होने पर 6 पॉइंट मिलते हैं.वहीं मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर शून्य फीसदी अंक जोड़े जाते हैं. किसी दो मैच की सीरीज में कुल 24 प्वाइंट और पांच मैच की सीरीज में 60 अंक उपलब्ध होंगे. बता दें कि पॉइंट टेबल में जीत प्रतिशत के आधार पर रैंकिंग का प्राथमिक तौर पर निर्धारण होता है.भारतीय टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के मौजूदा चक्र में 10 टेस्ट मैच और खेलने हैं. यदि भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के फाइनल में पहुंचना है तो इन मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करना होगा. भारतीय टीम 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच खेलने जा रही है. बांग्लादेश के बाद भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसकी धरती पर पांच टेस्ट मैच खेलने हैं.

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

Back to top button