खेल

Paris Olympic 2024 : भारत का एक और मेडल पक्का, फाइनल में पहुंची विनेश फोगाट

नई दिल्ली, 07 अगस्त 2024

विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) ने पेरिस ओलंपिक में 50 किग्रा वर्ग में फाइनल में एंट्री कर ली है. इस तरह भारत गोल्ड मेडल से सिर्फ एक कदम दूर है. विनेश फोगाट ने सेमीफाइनल मुकाबले में क्यूबा की युसनेलिस गुज़मैन को 5-0 से हराया. विनेश के लिए पिछले कुछ साल अच्छे नहीं रहे थे. रियो ओलंपिक 2016 में भी वह चोट के कारण मेडल तक नहीं पहुंच पाई थी. इसके बाद टोक्यो ओलंपिक में भी वह क्वार्टरफाइनल में हार गई थी. लेकिन अब वह तरोताजा बनकर सामने आई है.

Related Articles

विनेश ने 2016 रियो खेलों में ओलंपिक में डेब्यू किया था. 2016 रियो ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल में घुटने की चोट से उनकी मेडल की उम्मीद टूट गई थी. घुटने में चोट लगने के कारण वह 48 किग्रा के क्वार्टरफाइनल में चीन की सुन यानान से हार गईं. इसके बाद वह 2020 में टोक्यो ओलंपिक के क्वार्टर फाइनल में 53 किग्रा वर्ग में वेनेसा कलादज़िंस्काया से हार गईं थी. विनेश लगातार तीन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान भी बन गईं हैं.

कुश्ती महासंघ ने किया था सस्पेंड

टोक्यो ओलंपिक में अच्छे प्रदर्शन के बाद भारतीय कुश्ती महासंघ ने विनेश को सस्पेंड कर दिया था. साल 2023 भारतीय कुश्ती सर्किट में विवादों से भरा रहा था. विनेश तत्कालीन WFI अध्यक्ष बृज भूषण के खिलाफ लंबे समय से विरोध प्रदर्शन में शामिल थीं, जिन पर यौन शोषण और धमकी देने का आरोप लगाया गया था. विनेश ने अपने साथी पहलवानों के साथ मिलकर उनके इस्तीफे की मांग की थी.

7 अगस्त को खेलेगी फाइनल

विनेश का फाइनल मैच अब 7 अगस्त को खेला जाएगा. फाइनल में उनका सामना यूएस ए की सारा सारा हिल्डेब्रांट से होगा. यह मैच रात 11 बजकर 23 मिनट पर खेला जाएगा. अगर विनेश यहां मुकाबला जीत लेती है तो वह गोल्ड मेडल अपने नाम कर लेगी. देखना होगा कि वह फाइनल में कैसा परफॉर्म करती है.

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

Back to top button