Sports
Trending

Manu Bhaker Wins Bronze Medal: मनु भाकर ने रचा इतिहास, शूटिंग में मेडल जीतने वाली बनीं पहली भारतीय महिला; ब्रॉन्ज पर लगाया निशाना

मनु भाकर पेरिस ओलंपिक्स 2024 में भारत के लिए पहला मेडल जीतने वाली एथलीट बन गई हैं. उन्होंने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत का मान बढ़ाया है. मनु, एलिमिनेट होने से पहले दक्षिण कोरिया की किम येजी से केवल 0.1 अंक पीछे थीं, जिन्होंने सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया. 22 वर्षीय मनु भाकर का यह ओलंपिक्स में पहला मेडल है. इस स्पर्धा में गोल्ड और सिल्वर मेडल जीतने वाली दोनों एथलीट दक्षिण कोरिया से रहीं.

मनु, ओलंपिक की शूटिंग स्पर्धा में मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला एथलीट हैं. उनसे पहले ओलंपिक में भारत के लिए पदक जीतने वाले चारों शूटर पुरुष थे, जिनके नाम राज्यवर्धन सिंह राठौड़, अभिनव बिंद्रा, विजय कुमार और गगन नारंग रहे. मनु भाकर 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा के क्वालीफिकेशन राउंड में 580 के स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रही थीं. इसी के साथ उन्होंने शूटिंग में भारत के 12 साल से चले आ रहे पदक के सूखे को भी समाप्त कर दिया है. इससे पूर्व भारत ने 2012 लंदन ओलंपिक्स में शूटिंग में मेडल जीता था, जहां गगन नारंग और विजय कुमार ने पदक जीता था.

2020 टोक्यो ओलंपिक्स में मनु भाकर की पिस्टल में तकनीकी खराबी आ गई थी, जिसके कारण वे पदक जीतने से वंचित रह गई थीं. इस बार उन्होंने फाइनल में 221.7 का स्कोर करते हुए ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना साधा है. मनु ओलंपिक में पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला शूटर हैं, लेकिन उनसे पूर्व सुमा शिरुर ऐसी पहली महिला एथलीट बनी थीं, जो शूटिंग स्पर्धा के फाइनल में पहुंची थीं. सुमा ने ग्रीस में हुए 2004 ओलंपिक्स की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल तक का सफर तय किया था. ओलंपिक खेलों के इतिहास में भारत का यह शूटिंग में कुल 5वां पदक है.

Manish Tiwari

Show More

प्रातिक्रिया दे

Back to top button