राष्ट्रीय
Trending

BIG BREAKING : लद्दाख में 5 नए जिले बनाएगी केंद्र सरकार, अमित शाह का ऐलान, जानें क्या होंगे इनके नाम…

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पांच नए जिले बनाने का फैसला किया है. इस बात की जानकारी गृह मंत्री अमित शाह ने दी. गृह मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा कि नए जिलों के निर्माण से लोगों को मिलने वाले लाभ उनके दरवाजे तक पहुंचेंगे और हर गली-मोहल्ले में शासन व्यवस्था मजबूत होगी.उन्होंने कहा, “एक विकसित और समृद्ध लद्दाख के निर्माण के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के विजन के अनुसरण में गृह मंत्रालय ने केंद्र शासित प्रदेश में पांच नए जिले बनाने का फैसला किया है. इन जिलों के नाम जांस्कर, द्रास, शाम, नुब्रा और चांगथांग होंगे.”

उन्होंने कहा कि वह हर नुक्कड़ और गली में शासन को मजबूत करके लोगों मिलने वाले लाभ को उनके दरवाजे तक ले जाएंगे. मोदी सरकार लद्दाख के लोगों के लिए अवसर पैदा करने के लिए प्रतिबद्ध है.

Related Articles

जम्मू कश्मीर का हिस्सा था लद्दाख

गृह मंत्री ने यह घोषणा ऐसे समय में की है, जब जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. बता दें कि लद्दाख 5 अगस्त 2019 तक जम्मू कश्मीर का हिस्सा था, लेकिन अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद केंद्र सरकार ने इसे केंद्र शासित प्रदेश का दर्जा दिया था.

फिलहाल लद्दाख में हैं 2 जिले

उल्लेखनीय है कि लद्दाख में अभी सिर्फ दो जिले हैं – लेह और कारगिल. दोनों जिलों की अपनी स्वायत्त जिला परिषदें हैं, जो उन पर शासन करती हैं. नए जिलों के बनने के बाद लद्दाख में कुल सात जिले हो जाएंगे.

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

Back to top button