अंतराष्ट्रीय

USA : यूक्रेन के अधिक क्षेत्रों को हड़पना चाहता है रूस: अमेरिका

USA : वाशिंगटन . अमेरिका ने रूस पर यूक्रेन के अधिक हिस्सों पर कब्जा जमाने की योजना बनाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि क्रीमिया को हड़पने वाली रणनीति बनाकर यह काम किया जा सकता है।

USA : अमेरिका को आशंका है कि रूस, क्रीमिया को अपने कब्जे में लेने की रणनीति की तर्ज पर यूक्रेन के कुछ और क्षेत्रों को हड़पना चाहता है। उसे डर है कि रूस खेरसॉन, ज़ापोरिज्जिया, डोनेट्स्क और लुहान्स्क को अपने कब्जे में ले सकता है।

बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

USA : अमेरिकी प्रतिरक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने अमेरिकी खुफिया विभाग के हवाले से कहा है कि रूस पहले से ही यूक्रेन के अधिक क्षेत्रों को अपने देश में शामिल करने की योजना बनाना शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा कि रूस इस मामले में यूक्रेन के कथित रूसी समर्थकों से जनमत संग्रह करने का दिखावा करेगा कि ताकि यह साबित कर सके कि यूक्रेन के लोग रूस में शामिल होने को लेकर सहमत हैं।

USA : किर्बी ने कहा, ‘लोगों से जनमत संग्रह कर उनके परिणामों का उपयोग रूस द्वारा यूक्रेनी क्षेत्र पर कब्जे का दावा करने के प्रयास के रूप में किया जाएगा।’

रूस ने इसी तरह से साल 2014 में क्रीमिया को औपचारिक रूप से अपने में मिला लिया था।

श्री किर्बी ने कहा कि फिलहाल जिन क्षेत्रों में यूक्रेन की निगाहें हैं उनमें खेरसॉन, ज़ापोरिज्जिया, डोनेट्स्क और लुहान्स्क शामिल हैं।

Show More

प्रातिक्रिया दे

Back to top button