International
Trending

हिजबुल्लाह को लग गई थी इजरायली प्लान की भनक, आनन-फानन में हुए पेजर अटैक… पढ़ें- Inside Story

क्या लेबनान में इजरायल ने आनन-फानन में पेजर ब्लास्ट को अंजाम दिया? ऐसा इसलिए क्योंकि अब एक नई थ्योरी सामने आई है. माना जा रहा है कि हिजबुल्लाह को शक हो गया था कि पेजर के साथ इजरायल कुछ करने वाला है. ऐसे में इजरायल के पास कोई रास्ता नहीं बचा और उसने पेजर ब्लास्ट को अंजाम दिया.

जानकारी के मुताबिक, लेबनान और सीरिया के कुछ इलाकों में मंगलवार को एक ही समय पर धड़ाधड़ पेजर फट गए. हिजबुल्लाह के लड़ाके इन पेजर का इस्तेमाल मैसेज भेजने के लिए करते थे. इन ब्लास्ट में अब तक 9 की मौत हो गई है. जबकि, तीन हजार लोगों के घायल होने का दावा किया जा रहा है.

इन ब्लास्ट के पीछे इजरायल और उसकी खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ माना जा रहा है. इजरायल ने अब तक इस पर कुछ नहीं कहा है.

ये ब्लास्ट ऐसे वक्त हुआ है, जब इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा था. एक अमेरिकी अधिकारी का कहना है कि इजरायल के पास दो ही रास्ते थे. या तो हमला करे या फिर छोड़ दे और उसने हमला करना सही समझा.क्या है पर्दे के पीछे की कहानी?न्यूज वेबसाइट Axios को अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि हिजबुल्लाह के लड़ाकों को इजरायल के प्लान के बारे में पता चल गया था, इसलिए उसने जल्द से जल्द पेजर अटैक करने की योजना बनाई.इजरायल को इस बात का डर था कि कहीं हिजबुल्लाह को उन पेजर्स के बारे में न पता चल जाए, जिनमें विस्फोटक लगाया गया है. एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, उनके मंत्रियों और खुफिया एजेंसियों के अफसरों ने बिना रिस्क लिए पेजर अटैक करने का फैसला लिया.

Manish Tiwari

Show More

प्रातिक्रिया दे

Back to top button