छत्तीसगढ़
Trending

कांगेर वैली एकेडमी में यातायात जागरूकता कार्यक्रम

यातायात के नियमों के उल्लंघन एवं रोड एक्सीडेंट से होने वाले चोट एवं उनके नुकसान के संबंध में दी गई जानकारी

न्यूरोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया एवम फेडरेशन ऑफ स्किल डेवेलपमेंट आर्गेनाईजेशन की ओर से कांगेर वैली एकेडमी आमानाका रायपुर में यातायात जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया कार्यक्रम में डॉक्टर एस. एन. मढ़रिया ब्रेन एवं स्पाइन सर्जन रायपुर छत्तीसगढ़ ने उपस्थित छात्र-छात्राओं एवं शिक्षक गणों को बताया कि आजकल के समयमे किये जाने वाले बाइक स्टंट, उपलब्धि पाने की लालसा में लापरवाही से लिए गए सेल्फी, एडवेंचर स्पोर्ट्स का एडवेंचर से बच्चे बहोत प्रभावित होते है। जबकि इन लापरवाहीयों से होने वाले नुकसान के विषय मे जानकारी नही होई। उन्होंने बताया कि ऐसे किसी खेल या फिर लापरवाही से किये गए अन्य कृत्य से होने वाली घटना के गंभीर परिणाम होते है। इसी तरह वाहन चालन के दौरान सड़क दुर्घटना होने पर वाहन चालक एवं अन्य राहगीरों के सिर पर चोट एवं स्पाइन इंजुरी के सबसे अधिक मामला देखने को मिलता है और यह सबसे खतरनाक होता है इन चोटों से उन्हें बचाना बहुत मुश्किल होता है डॉ मढरिया ने सीरत बेल्ट ना लगाने की वजह से हाल में हुए एक एक्सीडेंट का उदाहरण देकर बच्चों को दुर्घटना के परिणाम के विषय मे बताया।

साथ ही बहुत अधिक मात्रा में जनधन की हानि भी संभावित होता है, जान बच जाने के बाद भी ऐसे रोड एक्सीडेंट में घायल व्यक्तियों को आगे अपने जिंदगी में बहुत सारे कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है अतः सभी वाहन चालक यातायात नियमों का पालन जरूर करें। कार्यक्रम में यातायात रायपुर से श्री सतीश ठाकुर उप पुलिस अधीक्षक यातायात रायपुर द्वारा उपस्थित छात्र-छात्राओं को यातायात के सिग्नल, संकेतक बोर्ड , रोड मार्किंग एवं यातायात नियमों की जानकारी से अवगत कराते हुए बताया कि आप सभी बच्चे देश के भविष्य हैं बिना ड्राइविंग लाइसेंस के वाहन कदापि ना चलाएं इनसे बहुत बड़ी नुकसान संभावित है, वाहन चलाने के पूर्व सभी एक निश्चित उम्र पार करने के पश्चात ड्राइविंग स्कूल से ड्राइविंग प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात ड्राइविंग लाइसेंस बनाएं, यातायात नियमों की जानकारी ले उसके बाद ही वाहन चलाएं एवं सभी को यातायात नियमों का पालन करने अपील किया। कार्यक्रम में यातायात रायपुर के यातायात प्रशिक्षक श्री टीके भोई द्वारा यातायात नियमों की जानकारी के साथ-साथ सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्तियों के मदद करने हेतु भारत सरकार के भूतल परिवहन मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन गुड सेमेरिटन (अच्छा मददगार) के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि यदि किसी सड़क दुर्घटना में कोई व्यक्ति घायल या मृत अवस्था में पड़ा है तो उसकी जानकारी तत्काल पुलिस को दें इसमें पुलिस द्वारा उस सूचना देने वाले व्यक्ति को अपनी जानकारी देने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा, सड़क दुर्घटना में किसी घायल को कोई नजदीकी अस्पताल ले जाया जाता है तो वहां के डॉक्टर द्वारा उस घायल व्यक्ति का इलाज तत्काल प्रारंभ किया जाएगा, डॉक्टर आपको यह नहीं कहेगा कि यह रोड एक्सीडेंट है पहले पुलिस के पास जाओ ।

Related Articles


कार्यक्रम में कांगेर वैली अकैडमी के प्राचार्य, शिक्षक गण, यातायात रायपुर से आरक्षक सहदेव वर्मा, हरीश साहू एवं लगभग 200 छात्र छात्राएं उपस्थित हुए।

Dispatch News

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

Back to top button