छत्तीसगढ़
Trending

गोल्डी-अशोक मसाले समेत 16 कंपनियों के मसाले खाने के लायक नहीं, बिक्री पर लगी रोक

नई दिल्ली, 27 जुलाई 2024

गोल्डी-अशोक समेत 16 कंपनियों के मसाले खाने योग्य नहीं है, जिनके सैंपल मानकों पर फेल मिले हैं जिनके बाद सरकार ने इन मसालों की बिक्री में रोक लगा दी है. दरअसल उत्तर प्रदेश खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन यानी एफएसडीए के द्वारा इसी साल मई में कानपुर स्थिति इन मसाला कंपनियों पर छापा मारकर इनके सैंपल जांच के लिए भेजे थे. जिनकी रिपोर्ट सामने आ चुकी है, जिनमें ये मसाले मानकों पर खरे नहीं उतरे हैं.

यूपी खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने बताया कि कानपुर में स्थित 16 कंपनियों के अलग-अलग मसालों के 35 प्रोडक्ट के सैंपल टेस्टिंग के लिए भेजे गए थे. जिनमें से 23 की रिपोर्ट सामने आई है. जिनके अनुसार इन कंपनियों के कई प्रोडक्ट खाने योग्य नहीं हैं. बताया गया है कि इसमें पेस्टीसाइड और कीटनाशक (इंसेक्टिसाइड) की मात्रा काफी अधिक पाई गई। कीड़े भी मिले हैं. यही कारण है कि एफएसडीए ने मसालों के इन प्रोडक्ट्स की बिक्री पर रोक लगा दी है.

खतरनाक कीटनाशक कार्बेंडाजिम मिलाखाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 16 सैंपल में खतरनाक कीटनाशक और 7 में माइक्रो बैक्टीरिया मिले हैं. पहली बार इतनी बड़ी मात्रा में मसालों में जानलेवा बैक्टीरिया पाए गए हैं. उन्होंने यह भी बताय कि इन मसालो में कार्बेंडाजिम भी मिला है, जिसका इस्तेमाल फफूंदी नियंत्रण के लिए होता है. कार्बेंडाजिम के इस्तेमाल से सेहत पर कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं.

हृदय, लीवर और किडनी के लिए खतरनाक बताया जा रहा है कि कार्बेंडाजिम खाने से इसका स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. विशेषज्ञों की मानें तो इससे दिल और गुर्दे पर खतरनाक असर पड़ता है. बांझपन और अन्य प्रजनन समस्याएं हो सकती हैं. लोकल लेवल पर बिकने वाली 14 अन्य कंपनियों के प्रोडक्ट में हानिकारक पदार्थ पाए गए हैं. इन कंपनियों के हल्दी पाउडर में भी पेस्टिसाइट्स मिला है. मसालों में जो हानिकारक तत्व मिले हैं. उसका शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है.इनके प्रयोग से आंसू आना, खांसी, हृदय, लीवर और किडनी पर प्रभाव पड़ सकता है.

सांभर, चाट और गरम मसाला मिला असुरक्षितबता दें कि गोल्डी मसाले के ब्रांड एंबेसडर जाने माने अभिनेता सलमान खान हैं. देश के कई हिस्सों में गोल्डी मसाले का बड़े स्तर पर उपयोग किया जाता है. ऐसे में यह खबर लोगों को परेशान करने वाली है. एफएसडीए के अफसरों ने बातया कि गोल्डी मसाला कंपनी के जो सैंपल लैब में टेस्टिंग के लिए भेजे गए थे. उनमें से सांभर मसाला, चाट मसाला और गरम मसाला अनसेफ मिला है.इसी तरह अशोक मसालों की दो कंपनियों के प्रोडक्ट में कमियां मिलीं. इनके प्रोडक्ट- धनिया पाउडर, गरम मसाला और मटर पनीर मसाला खाने योग्य नहीं मिला. इसी तरह भोला मसाले के प्रोडक्ट की बिक्री पर रोक लगा दी गई है. बता दें कि एमडीएच व एवरेस्ट मसालों के सैंपल फेल मिलने के बाद प्रशासन ने अभियान चलाकर लगभग 13 मसाला फैक्ट्रियों पर रेड करते हुए सैंपलों को जांच के लिए भेजा था.खाद्य विभाग ने कंपनियों को भेजा नोटिस फेल मिले नमूनों के बाद प्रशासन ने न केवल इनकी बिक्री पर रोक लगाया है बल्कि अब खाद्य विभाग के संबंधित कंपनियों के मालिकों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया है. बताया जा रहा है कि इन कंपनियों के द्वारा जवाब संतोषजनक न होने पर सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा. उनके खिलाफ ्रष्ठरू सिटी कोर्ट में वाद दायर किया जाएगा. इसके बाद सभी पर जुर्माना तय किया जाएगा.

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

Back to top button