स्वास्थ्य

मोटापे से बचने के लिए सबसे आसान और स्मार्ट तरीके, फॉलो करें ये चीजें

Weight Loss: खराब लाइफस्टाइल और बिजी जिंदगी में लोगों के लिए फिट रहना किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं है. इसके अलावा, लोग अपने खान-पान पर भी ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते. कुछ लोग तो इंस्टैंट फूड पर पूरी तरह से निर्भर हो गए हैं. इससे उनकी हेल्थ को नुकसान पहुंच रहा है. घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहने से फिजिकल एक्टिविटी भी कम हो गई है.ऐसे में ज्यादातर लोग मोटापे का सामना कर रहे हैं. वजन बढ़ने के चलते लोगों में कई तरह की गंभीर बीमारियों का रिस्क भी बढ़ गया है. मोटापे को कम करने के लिए लोग वर्कआउट से लेकर डाइटिंग तक, तमाम चीजों को फॉलो करते हैं. बहरहाल, यहां हम आपको वेट लॉस के लिए कुछ आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं.करें वॉकवॉक करने से न सिर्फ मोटापा बल्कि कई सारी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. ये फिट रहने का सबसे स्मार्ट और आसान तरीका है. रोजाना सिर्फ 30 मिनट चहलकदमी करने से फिट रहने में मदद मिलती है. खाना खाने के बाद वॉकिंग जरूर करें.

खुद को रखें हाइड्रेट

Related Articles

आपको बता दें कि पानी की कमी हो जाने से भी शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती है. इससे इंफ्लामेशन बढ़ने का खतरा भी हो सकता है. पानी से शरीर में विषाक्त पदार्थ निकलते हैं. अगर आप शरीर में जमा टॉक्सिंस निकालना चाहते हैं तो रोजाना दिन में 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं.

डिनर का सही समय

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ज्यादा रात को डिनर न करें. इससे भी मोटापा बढ़ सकता है. आप सूरज ढलने से पहले डिनर करने का नियम फॉलो करें. बता दें कि जल्दी डिनर करने से आपका खाना आसानी से पच जाता है. इससे आपको एसिडिटी और कब्जजैसी दिक्कतों से बचने में भी मदद हो सकती है.

घर का खाना

आजकल लोगों को जंक फूड खाने की आदत लग चुकी है. इससे स्वाद तो मिलता है लेकिन हेल्थ को नुकसान भी पहुंचता है. इस तरह के फूड्स में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा कम होती है. ज्यादा कार्ब्स होने के चलते शरीर में फैट बढ़ता है. ऐसे मेंहमेशा घर पर बना खाना ही खाएं.

Manish Tiwari

Show More

प्रातिक्रिया दे

Back to top button