Health

Monsoon Updates: इस साल सामान्य रहेगा मानसून, लेकिन जून में कम बरसेंगे बादल, मौसम विभाग का अनुमान

मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अल नीनो प्रभाव के बावजूद 2023 में मानसून सामान्य रहेगा। देश की अर्थव्यवस्था के लिहाज से यह बेहद अहम खबर है। मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार, चार जून को मानसून केरल में दस्तक दे देगा। बता दें कि यह लगातार पांचवां साल है, जब भारत में मानसून सामान्य रहेगा। बता दें कि देश में जून से लेकर सितंबर तक मानसून का मौसम रहता है। इस साल औसत के 96 प्रतिशत तक बरसात होने की संभावना है।

जून में सामान्य से कम रहेगी बारिश
मौसम विभाग का कहना है कि जून महीने में सामान्य से कम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के एनवायरमेंट मॉनिटरिंग एंड रिसर्च सेंटर के चीफ डी शिवानंद पई ने कहा कि जून में देश के अधिकतर स्थानों पर सामान्य से कम बारिश हो सकती है और सिर्फ दक्षिण पेनिनसुला, उत्तर पश्चिम भारत, उत्तर पश्चिम और उत्तर भारत के कुछ इलाकों में बारिश सामान्य रह सकती है। शिवानंद पई ने कहा कि अल नीनो प्रभाव के बावजूद दक्षिण पश्चिम मानसून सामान्य रहेगा।

इससे पहले आशंका जताई जा रही थी कि आगामी दक्षिण पश्चिमी मानसून सीजन में बारिश औसत से कम होने की आशंका थी। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में बारिश के विषम वितरण की बात भी कही गई थी। प्रशांत महासागर में अल नीनो प्रभाव के चलते औसत से कम बारिश की बात कही जा रही थी लेकिन अब मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि मानसून सामान्य रहेगा और अल नीनो का इस पर खास प्रभाव नहीं पड़ेगा।

अमेरिकी एजेंसी ने जताई थी आशंका
दरअसल अमेरिका के नेशनल ओसिनिक एंड एटमोस्फेरिक एडमिनस्ट्रेशन (NOAA) ने दावा किया था कि भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में अल नीनो इफेक्ट बनने की आशंका है। मई-जून-जुलाई में अल नीनो इफेक्ट के बनने की 80 प्रतिशत आशंका थी, जबकि जून जुलाई और अगस्त में 90 प्रतिशत आशंका जताई गई थी। जिसके चलते दक्षिण पश्चिम मानसून की शुरुआत में खलल पड़ने की आशंका थी। रिपोर्ट में कहा गया था कि अल नीनो इफेक्ट के चलते जहां मानसून में बारिश कम होगी, वहीं बारिश में काफी असमानता देखने को मिलेगी

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button