Bollywood

Kisi Ka Bhai Kisi Ki Jaan Box Office Prediction: एडवांस बुकिंग के आंकड़ें कम, क्या सलमान खान की फिल्म कर पाएंगी बॉक्स ऑफिस पर बड़ी कमाई?

सलमान खान अपनी फिल्म ‘किसी का भाई किसी की जान’ लेकर ईद के मौके पर आ रहे हैं. इस फिल्म का ऐलान साल 2020 में सलमान ने किया था. तब इसका नाम ‘कभी ईद कभी दिवाली’ रखा गया था. कोरोना महामारी के चलते फिल्म को लंबे समय तक डिले झेलना पड़ा. बाद में खबर आई कि इसका नाम बदलकर ‘भाईजान’ कर दिया गया है. फिर अगस्त 2022 में ऐलान किया गया कि फिल्म का ऑफिशियल नाम ‘किसी का भाई किसी की जान’ है. अब 21 अप्रैल को ये फिल्म सिनेमाघरों में धूम मचाने के लिए तैयार है.

फिल्मों की रिलीज का दिन हर एक्टर के लिए बड़ा और जरूरी होता है. कोविड-19 के बाद से बॉलीवुड में फिल्में तो बहुत रिलीज हुई हैं, लेकिन ‘पठान’ के अलावा कुछ ही फिल्में हैं जिन्होंने छप्पर फाड़ कमाई नहीं की है. पहले 300 करोड़ के आंकड़ें को छूने वाली फिल्में आज 100 करोड़ के अंदर ही सिमट जाती हैं. ऐसे में सलमान खान की ‘किसी का भाई किसी की जान’ के लिए बड़ी कमाई करने की राह मुश्किल हो सकती है. माना जा रहा है कि कमाई के मामले में इस फिल्म का मुकाबला रणबीर कपूर की ‘तू झूठी मैं मक्कार’ से होगा

रोमांटिक कॉमेडी रही ‘तू झूठी मैं मक्कार’ ने अपने पहले दिन 15.73 करोड़ रुपये की कमाई की थी. सलमान के लिए ये नंबर छूना मुश्किल नहीं होना चाहिए, क्योंकि उनकी पिछली फिल्म ‘दबंग 3’ ने पहले दिन 24.50 करोड़ रुपये कमाए थे. लेकिन अब समय अलग है तो बॉक्स ऑफिस रिजल्ट अलग भी हो सकता है. खास बात ये भी है कि ईद शनिवार को है. ऐसे में शुक्रवार का दिन बिजनेस के हिसाब से ढीला रह सकता है. ये फिल्म पहले दिन 15 से 17 करोड़ रुपये की कमाई कर सकती है.

एडवांस बुकिंग की बात की जाए तो ‘किसी का भाई किसी की जान’ के आंकड़ें अच्छे नहीं जा रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिल्म ने अभी तक तीन नेशनल मल्टीप्लेक्स में 23000 टिकट ही बेचे हैं. बुधवार दोपहर तक यही आंकड़ा फिल्म छू पाई थी. आप कह सकते हैं कि सलमान खान के लिए ये नंबर काफी कम हैं, लेकिन ट्रेड एक्स्पर्ट्स का मानना है कि थिएटर में आने वाली जनता इस बाद का फैसला करेगा कि फिल्म की किस्मत क्या होगी.

इन फिल्मों के लिए अच्छा रहा है साल

इस साल फिल्मों की कमाई की बात करें तो शाहरुख खान की ‘पठान’ ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 545 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. रणबीर ‘तू झूठी मैं मक्कार’ की फिल्म इससे पूरे 400 करोड़ पीछे रही और उसने 145 करोड़ रुपये का कलेक्शन का किया. तीसरे नंबर पर अजय देवगन की फिल्म ‘भोला’ है, जिसका लक्ष्य 90 करोड़ रुपये लाइफटाइम कलेक्शन करना है. इससे साफ है कि बॉलीवुड की बहुत-सी फिल्मों के लिए अभी तक का साल बहुत बढ़िया नहीं रहा है.

सलमान की पिछली फिल्म रही एवरेज

थिएटर में पिछली बार सलमान खान को फिल्म ‘दबंग 3’ में देखा गया था. ये फिल्म कोरोना काल से पहले 2019 में रिलीज हुई थी. उस समय सलमान की फिल्मों का नेट बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 200 से 300 करोड़ हुआ करता था. लेकिन ‘दबंग 3’ ने 146.11 करोड़ रुपये की लाइफटाइम कमाई की थी. ऐसे में इसे अंडर परफॉर्मर घोषित किया गया था. लेकिन आज के समय और हालातों में 200 करोड़ रुपये बॉक्स ऑफिस कमाना बहुत बड़ी चुनौती हो गया है. पिछले साल ‘ब्रह्मास्त्र’ और ‘दृश्यम 2’ ही ये आंकड़ा छू पाई थीं. तो ‘किसी का भाई किसी की जान’ के लिए 150 करोड़ रुपये की कमाई पहले बड़ा टारगेट होगी. आगे क्या होता है ये फिल्म की रिलीज के बाद पता चलेगा.

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button