Chhattisgarh
Trending

पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को आवासीय व्यवस्था के लिये आर्थिक सहायता

विभागीय बजट में 17 करोड़ 70 लाख रूपये का प्रावधान

भोपाल : बुधवार, मई 31, 2023/

Related Articles

प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षण संस्थानों में शिक्षा प्राप्त करने के लिये पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा विद्यार्थियों की आवासीय सुविधा के लिये विशेष व्यवस्था की गई है।

राज्य के प्रत्येक जिला मुख्यालय में 100 सीटर कन्या छात्रावास एवं 50 सीटर बालक छात्रावास संचालित किये जा रहे हैं। साथ ही ब्लॉक मुख्यालय में विद्यार्थियों को आवासीय सुविधा देने के मकसद से किराये के भवन में छात्रावास संचालित किये जा रहे हैं। विभाग द्वारा जिलों के लिये वर्ष 2023-24 में कन्या छात्रावास भवनों के लिये 12 करोड़ एवं बालक छात्रावास भवन के लिये 5 करोड़ 70 लाख रूपये का बजट में प्रावधान किया गया है।

पिछड़ा वर्ग विद्यार्थी मेधावी छात्रवृत्ति

प्रदेश में पिछड़ा वर्ग के मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिये मेधावी पुरस्कार योजना नियम-2010 लागू किये गये हैं। योजना में जिला स्तर पर इस वर्ग के मेधावी छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया जाता है। योजना में कक्षा 10वीं बोर्ड में जिले में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले एक छात्र एवं एक छात्रा को 5-5 हजार रूपये, कक्षा 12वीं बोर्ड में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले एक छात्र एवं एक छात्रा को 10-10 हजार रूपये पुरस्कार के रूप में दिये जाते हैं। पुरस्कृत विद्यार्थियों को 26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर जिला स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया जाता है।

Shelendra Shrivas

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button