Chhattisgarh

कलेक्टर डॉ भुरे ने चैंबर ऑफ कॉमर्स के “पहले मतदान फिर दुकान”अभियान का किया शुभारंभ

रायपुर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ सर्वेश्वर भुरे ने आज चैम्बर ऑफ कॉमर्स के मतदाता जागरूकता अभियान ’’पहले मतदान फिर दुकान’’ का शुभारंभ किया और व्यापारियों से अधिक से अधिक मतदान में हिस्सा लेने की अपील की। उन्होंने व्यापारियों को शत प्रतिशत मतदान की शपथ भी दिलाई। कलेक्टर ने व्यापारियों को इस अभियान के लिए बधाई एवं शुभकामना दी। डॉ भुरे के आग्रह पर व्यापारियों ने कहा कि हैप्पी वोटिंग, हम इस बार जरूर मतदान करेंगे और अपने कर्मचारियों और आस-पास के लोगों को प्रेरित करेंगे।

कलेक्टर ने कहा कि पहले के चुनाव में यह अनुभव रहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में वोटिंग का प्रतिशत हमेशा अच्छा रहा है पर शहरी क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत अपेक्षाकृत कम रहा है। जिला प्रशासन द्वारा इस बार विशेष रूप से जागरूकता अभियान चलाया गया, जिससे शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत बराबर आ जाए।
डॉ भुरे ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा यह कोशिश की गई है कि जनसंख्या में प्रति 100 व्यक्यिों में 62 का नाम मतदाता सूची मे दर्ज हो। इसके लिए हम कुछ महीनों से अभियान चलाया जा रहा है और वोटर को वोटर हेल्प लाईन एप की जानकारी दी गई। इस सभी प्रयासों के चलते 82 हजार नए वोटर मतदाता सूची में जुडे है।

कलेक्टर ने कहा कि व्यापारी समाज हमेशा से जागरूक रहा है। उन्होंने कोरोनाकाल सहित अन्य आपदा के समय में जनहित में अनेक कार्य किए हैं। जिस विधानसभा में कार्यक्रम आयोजित हो रही। वहाँ महिलाओं की जनसंख्या काफी अच्छी है। इसके साथ सहित समस्त विधानसभा क्षेत्रों में अधिक से अधिक महिला मतदाताओं को जोडने का प्रयास किया है। साथ ही उत्तर विधानसभा में निर्वाचन की जिम्मेदारी महिलाओं को दी है। उन्होंने कहा कि अच्छे मतदान के लिए आश्वयक है कि पुरूष एवं महिला दोनो की भागीदारी हो। डॉ भुरे ने व्यापारियों को 80 वर्षाें से अधिक आयु वाले वृद्धजनों और दिव्यांगजनों के लिए किए गए विशेष मतदान व्यवस्था की जानकारी दी।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री अमर परवानी ने कहा कि लोकतंत्र के सुनहरे पर्व में व्यापारी समाज की महत्वपूर्ण भागीदारी रहेगी। हमारे सभी व्यापारी सबसे पहले मतदान करेंगे और अपने दुकान, व्यापारिक संस्थान के समस्त कर्मचारियों को मतदान करने के लिए आग्रह करेंगे उसके पश्चात व्यापार प्रारंभ करेंगे। श्री परवानी ने कहा कि मतदान के कुछ दिन पूर्व से व्यापारी बंधु किसी से फोन में बात करते समय हैलो की जगह हैप्पी वोटिंग कह कर अभिवादन करें। नगर निगम आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी ने कहा कि व्यापारीगण समाज के कल्याणकारी कार्यों में हमेशा अग्रणी रहे है। आशा है कि इस हैप्पी वोटिंग अभियान में पूर्णरूप से भागीदारी निभाएंगे। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अबिनाश मिश्रा सहित बड़ी संख्या में व्यापारीगण उपस्थित थे।

Related Articles
Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button