BusinessChhattisgarh

2030 तक छत्तीसगढ़ बन सकता है देश का दूसरा बड़ा स्टील उत्पादक राज्य, देशभर में 30 करोड़ टन उत्पादन का लक्ष्य

स्टील कान्क्लेव में उद्योगपतियों ने संकल्प लिया है कि वर्ष 2030 तक 30 करोड़ टन सालाना स्टील उत्पादन का लक्ष्य हासिल किया जाएगा।

रायपुर (राज्य ब्यूरो)। All India Steel Conclave: देशभर के उद्योगपतियों ने राजधानी में आयोजित कान्क्लेव में संकल्प लिया है कि वर्ष 2030 तक 300 मिलियन यानी 30 करोड़ टन सालाना स्टील उत्पादन का लक्ष्य हासिल किया जाएगा। कान्क्लेव में संभावना जताई गई कि अगले सात वर्षों में छत्तीसगढ़ देश का दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक राज्य बन सकता है।

आल इंडिया स्टील कान्क्लेव में देशभर के उद्योगपति हो रहे हैं शामिल

आल इंडिया स्टील कान्क्लेव-2023 का आयोजन नवा रायपुर स्थित होटल मेफेयर रिसोर्ट में किया जा रहा है। इसमें महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, गुजरात, राजस्थान, पंजाब, उत्तरप्रदेश, आंध्रप्रदेश, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों के औद्योगिक घरानों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार के उद्योग व इस्पात विभाग के अधिकारी भी इसमें सम्मिलित हैं।

कार्यक्रम के आयोजक छत्तीसगढ़ स्टील रि-रोलर्स एसोसिएशन के उद्योगपतियों ने कहा कि लौह अयस्क और सुविधाएं मिलें तो 2030 तक छत्तीसगढ़ तीसरे स्थान से छलांग लगाकर देश का दूसरा सबसे बड़ा स्टील उत्पादक राज्य बन सकता है। देशभर के कुल स्टील उत्पादन में राज्य की हिस्सेदारी 30 से 35 प्रतिशत हो सकती है। वर्तमान में देशभर के कुल स्टील उत्पादन में प्रदेश का योगदान 15 से 20 प्रतिशत है।

Manish Tiwari

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button